ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकोविड-19 पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अमेरिका, रूस, ब्राजील और सऊदी अरब के विदेश मंत्रियों से बात की

कोविड-19 पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अमेरिका, रूस, ब्राजील और सऊदी अरब के विदेश मंत्रियों से बात की

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और ब्राजील के अपने समकक्ष अर्नेस्टो अरौजो से टेलीफोन पर बात की और कोरोना वायरस महामारी...

कोविड-19 पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अमेरिका, रूस, ब्राजील और सऊदी अरब के विदेश मंत्रियों से बात की
एजेंसी,नई दिल्ली।Fri, 24 Apr 2020 12:43 AM
ऐप पर पढ़ें

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और ब्राजील के अपने समकक्ष अर्नेस्टो अरौजो से टेलीफोन पर बात की और कोरोना वायरस महामारी से प्रभावी तरीके से निपटने के तरीकों पर चर्चा की। जयशंकर ने ओमान के विदेश मंत्री यूसुफ अलावी और सऊदी अरब के विदेश मंत्री शहजादा सऊद अल-फैजल से भी फोन पर बातचीत की और उनके देशों में रहने वाले भारतीय समुदाय का खयाल रखने के लिए दोनों का शुक्रिया अदा किया।

पोम्पियो के साथ बातचीत के बारे में बताते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि उन्होंने कोरोना वायरस के संकट पर चर्चा करने के साथ ही अफगानिस्तान के हालात पर बात की। उन्होंने ट्वीट किया, ''अमेरिका के विदेश मंत्री पोम्पियो से बातचीत करना सुखद रहा। कोरोना वायरस से निपटने के हमारे तरीकों और अंतरराष्ट्रीय सहयोग के महत्व पर चर्चा की। अफगानिस्तान के हालात पर भी चर्चा की।

यह पता नहीं चला है कि क्या अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा अमेरिका में आव्रजन पर अस्थायी रूप से 60 दिन के लिए रोक लगाने के शासकीय आदेश पर भी दोनों की बातचीत हुई या नहीं। लावरोव से वार्ता के बारे में जयशंकर ने कहा कि दोनों पक्षों ने ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों के आगामी शिखर सम्मेलन के बारे में तथा अफगानिस्तान के हालात पर चर्चा की।

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन के दौरान 33 करोड़ गरीबों को 31,235 करोड़ की मद

उन्होंने ट्वीट किया, ''रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से अच्छी बातचीत हुई। आगामी ब्रिक्स विदेश मंत्री सम्मेलन पर चर्चा की। अफगानिस्तान के संबंध में हालिया घटनाक्रम का भी जायजा लिया। कोरोना वायरस पर हमारा सहयोग हमारी विशेष दोस्ती को झलकाता है। एक अन्य ट्वीट में जयशंकर ने ब्राजील के विदेश मंत्री के साथ अपनी बातचीत को कारगर बताया। उन्होंने ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो की इस साल की शुरुआत में हुई भारत यात्रा में लिये गये फैसलों के कार्यान्वयन की समीक्षा की।

शहजादा फैजल से बातचीत के बारे में विदेश मंत्री ने कहा कि आत्मीय बातचीत हुई और भारत इस खाड़ी देश का विश्वसनीय साझेदार रहेगा। उन्होंने कहा, ''सऊदी अरब के विदेश मंत्री शहजादा फैजल से बहुत आत्मीय बातचीत हुई। वहां भारतीय समुदाय की देखभाल करने के लिए उनका शुक्रिया अदा किया। स्वास्थ्य और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में हमारे साझा हितों पर बात हुई। भारत भरोसेमंद सहयोगी रहेगा।

एक अन्य ट्वीट में विदेश मंत्री ने कहा कि ओमान के विदेश मंत्री अलावी से बात करके उन्हें अत्यंत प्रसन्नता हुई। उन्होंने कहा, ''विदेश मंत्री यूसुफ अलावी से बात करके अत्यंत प्रसन्नता हुई। वहां भारतीय समुदाय की देखभाल करने के लिए ओमान की सराहना की। विश्वस्त साझेदारों के तौर पर कोरोना वायरस के खिलाफ सामूहिक लड़ाई में उन्हें भारत के सहयोग का भरोसा दिलाया।

ये भी पढ़ें: 'देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी, हम विपरीत परिस्थिति के लिए भी तैयार'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें