Foreign Minister S Jaishankar answer to US Senate on Ksahmir - कश्मीर पर अमेरिकी सीनेटर को विदेश मंत्री का जवाब- चिंता न करें, एक लोकतांत्रिक देश अच्छे से निपटा लेगा DA Image
20 फरवरी, 2020|10:42|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कश्मीर पर अमेरिकी सीनेटर को विदेश मंत्री का जवाब- चिंता न करें, एक लोकतांत्रिक देश अच्छे से निपटा लेगा

foreign minister s jaishankar said committed to punish the convict of anti sikh riots

जर्मनी में हो रहे म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कश्मीर मुद्दे पर अमेरिका को करारा जवाब दिया। एक सवाल के जवाब में अमेरिकी सीनेटर को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, 'चिंता मत कीजिए। एक लोकlतांत्रिक देश है, जो इसे सुलझा लेगा और आप जानते हैं कि वह देश कौन सा है?”

दरअसल, अमेरिकी सीनेटर लिंड्से ग्राहम ने कहा था, 'कश्मीर से लौटने के बाद समझ नहीं पाया कि वहां जारी लॉकडाउन कब खत्म होगा। दोनों देशों (भारत-पाकिस्तान) को यह तय करना होगा कि मसला जल्द ही सुलझा लिया जाए।'

जर्मनी में चल रहे म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में राष्ट्रवाद पर बोलते हुए विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि ये कोई सवाल नहीं है कि दुनिया अधिक राष्ट्रवादी हो गई है। जयशंकर ने आगे कहा कि अमेरिका, चीन और दुनिया के कई देश अधिक राष्ट्रवादी हैं। इस राष्ट्रवाद का बहुत कुछ वैधानिक रूप से मान्य है। म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन 14 फरवरी को शुरू हुआ है और यह 16 फरवरी तक चलेगा।

जयशंकर ने आगे कहा कि ऐसे भी देश हैं जहां यह एक सकारात्मक मुखर राष्ट्रवाद है। कई मामलों में यह अधिक असुरक्षित राष्ट्रवाद है। फैक्ट ये है कि एक ज्यादा राष्ट्रवादी दुनिया स्पष्ट रूप से एक कम बहुपक्षीय दुनिया है।

जयशंकर ने कहा कि अगर इतिहास पर गौर करे तो संयुक्त राष्ट्र को लेकर लोगों के विश्वास में कमी आई है, लेकिन ये आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि जब आप इसके बारे में सोचते हैं तो बहुत सारी चीजें वैसी नहीं हैं जो 75 साल पहले थी और अभी भी उतनी ही अच्छी है जितनी वह थी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Foreign Minister S Jaishankar answer to US Senate on Ksahmir