Food call bell phone Cave PM Modi meditated in can be rented for Rs 990 per day - PM मोदी ने जिस गुफा में लगाया था ध्यान, उसका सिर्फ इतना है एक दिन का किराया DA Image
6 दिसंबर, 2019|7:04|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

PM मोदी ने जिस गुफा में लगाया था ध्यान, उसका सिर्फ इतना है एक दिन का किराया

उत्तराखंड के केदारनाथ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जिस गुफा (Cave) में शनिवार से ध्यान लगाया, उसका एक दिन का किराया 990 रुपये है। इस गुफा में कई तरह की अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं।

इस गुफा में बिजली, पीने का पानी और वॉशरूम जैसी चीजें उपलब्ध हैं। यह गुफा पत्थरों से बनाई गई है और लकड़ी का दरवाजा भी है। निगम की ओर से पर्यटकों को ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर और दिन में दो समय चाय की व्यवस्था भी है। वहीं, अटैंडेंट से बात करने के लिए गुफा में कॉल बैल भी लगाई गई है। 

ये भी पढ़ें: जब केदारनाथ धाम स्थित गुफा में ध्यान लगाते दिखे पीएम मोदी, देखें फोटो

पिछले साल केदारनाथ में निर्मित ध्यान लगाने के लिए गुफा को लोकप्रिय बनाने की रणनीति के तहत गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) द्वारा कीमतों में कमी की गई है। जीएमवीएन के अधिकारियों ने बताया कि इस गुफा का निर्माण पीएम मोदी द्वारा इलाके में ध्यान के लिए गुफा बनाए जाने के सुझाव के बाद किया गया। यह केदारनाथ मंदिर से एक किलोमीटर दूर ऊपर स्थित है।

शुरुआती समय में इस गुफा की कीमत तीन हजार रुपये रोजाना रखी गई थी लेकिन कम बुकिंग होने की वजह से इसकी कीमत को कम कर दिया गया। जीएमवीएन के जनरल मैनेजर बीएल राणा ने कहा कि जब से गुफा पिछले साल खोली गई, तब पर्यटकों का ज्यादा रिस्पॉन्स नहीं आया। वहीं, उस समय इस गुफा को कम से कम तीन दिनों के लिए बुक कराना अनिवार्य था। हालांकि, बाद में तीन दिनों के अनिवार्यता को खत्म कर दिया। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Food call bell phone Cave PM Modi meditated in can be rented for Rs 990 per day