DA Image
हिंदी न्यूज़ › देश › जम्मू-कश्मीर:झेलम नदी खतरे के निशान से ऊपर, बाढ़ का अलर्ट, स्कूलों को किया गया बंद-VIDEO
देश

जम्मू-कश्मीर:झेलम नदी खतरे के निशान से ऊपर, बाढ़ का अलर्ट, स्कूलों को किया गया बंद-VIDEO

श्रीनगर, लाइव हिन्दुस्तान टीम।Published By: Nikhil
Sat, 30 Jun 2018 01:59 PM
जम्मू-कश्मीर में बाढ़ का अलर्ट (एएनआई फोटो)
1 / 2जम्मू-कश्मीर में बाढ़ का अलर्ट (एएनआई फोटो)
जम्मू-कश्मीर में बाढ़ का अलर्ट (एएनआई फोटो)
2 / 2जम्मू-कश्मीर में बाढ़ का अलर्ट (एएनआई फोटो)

कश्मीर घाटी में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से झेलम और इसकी सहायक नदियों में बढ़ते जल स्तर के मद्देनजर प्रशासन ने शनिवार को बाढ़ अलर्ट जारी किया है। प्रशासन ने हेल्पलाइन स्थापित किए जाने और स्कूलों को बंद रखे जाने के आदेश दिए हैं। बाढ़ के हालात के मद्देनजर राज्यपाल एनएन वोहरा ने आपातकालीन बैठक की है। वहीं दूसरी ओर खराब मौसम के चलते अमरनाथ यात्रा रोक दी गई है।

राजधानी श्रीनगर में बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अधिकारी ने बताया कि राम मुंशी बाग के समीप झेलम नदी का जल स्तर 21 फुट खतरे के निशान पर पहुंच गया है। नदियों में बढ़ते जल स्तर को देखते हुए पहले ही बाढ़ अलर्ट जारी कर दिया गया है। सिंचायी एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग के इंजीनियरों और अधिकारियों को बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए तैनात किया गया है।

खराब मौसमः 19 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, अमरनाथ यात्रा स्थगित

आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि कश्मीर घाटी में मूसलाधार बारिश की स्थिति के परिप्रेक्ष्य में राज्यपाल एनएनवोहरा ने सलाहकार बी बी व्यास और अन्य संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ शुक्रवार को बाढ़ नियंत्रण की तैयारियों की समीक्षा की। राज्यपाल ने संभागीय आयुक्त (कश्मीर) और सभी उपायुक्तों को नियंत्रण कक्ष स्थापित करने और हेल्प लाइन नंबर स्थापित कर इसकी जानकारी आम नागरिकों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

मौसम अपडेट: मानसून तय समय से 17 दिन पहले पूरे देश में पहुंचा

खराब मौसम के चलते अमरनाथ यात्रा रुकी

जम्मू में खराब मौसम के कारण शनिवार को यहां से पवित्र अमरनाथ की यात्रा स्थगित कर दी गई। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मौसम प्रतिकूल होने की वजह से जम्मू के भगवतीनगर यात्री निवास आधार शिविर से अमरनाथ श्रद्धालुओं के नए जत्थे को यात्रा की अनुमति नहीं दी गई। नए जत्थे को यात्रा की अनुमति देने से पहले बारिश के कारण पहलगाम और बालटाल में रूके श्रद्धालुओं को रवाना किया जाएगा। इस बीच शुक्रवार को उधमपुर में फंसे अमरनाथ श्रद्धालुओं के जत्थे को शनिवार की सुबह गंतव्य के लिए रवाना कर दिया गया।

संबंधित खबरें