DA Image
1 जनवरी, 2021|8:29|IST

अगली स्टोरी

भारत और ब्रिटेन के बीच 8 जनवरी से फिर शुरू होंगी उड़ानें, कोरोना के नए स्ट्रेन के चलते हुई थीं बंद

flights between india and uk will resume from 8th january 2021 says union civil aviation minister

भारत और ब्रिटेन के बीच विमान सेवा 8 जनवरी से फिर से शुरू हो जाएगी। नागरिक उड्डयन मंत्री ने शुक्रवार को कहा है कि दोनों देशों के बीच 23 जनवरी तक हर सप्ताह 15 फ्लाइट्स उड़ान भरेंगी। बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के चलते केंद्र सरकार ने वहां से आने-जाने वाली सभी फ्लाइट्स को 31 दिसंबर तक के लिए सस्पेंड कर दिया था। ब्रिटेन में कोरोना का नया स्ट्रेन आने के बाद पूरे यूरोप ने खुद को ब्रिटेन से अलग कर दिया था और कई देशों ने अपनी हवाई सेवाओं पर भी रोक लगा दी थी।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा था, भारत सरकार ने फैसला किया है कि ब्रिटेन से भारत आने-जाने वाली सभी उड़ानों को अस्थायी रूप से 11:59 बजे, 31 दिसंबर तक निलंबित कर दिया गया है। लेकिन अब सरकार ने ब्रिटेन से विमान सेवा फिर से शुरू करने का ऐलान कर दिया है। हालांकि यह अभी सात दिन बाद 8 जनवरी से शुरू होगी। तब तक ब्रिटेन की यात्री नहीं की जा सकती है।

बता दें कि ब्रिटेन के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस के एक नए 'बेकाबू' प्रकार (स्ट्रेन) के तेजी से पांव पसारने के बीच जर्मनी, इटली, बेल्जियम, डेनमार्क, बुल्गारिया, आयरिश रिपब्लिक, तुर्की और कनाडा के ब्रिटेन से विमानों की आवाजाही पर रोक लगाने के बाद फ्रांस ने भी ब्रिटेन के लिए अपनी सीमाएं बंद करने का फैसला किया था। वहीं, जिन अन्य देशों और क्षेत्रों ने ब्रिटेन की यात्रा पर प्रतिबंध लगाया है उनमें हॉन्ग-कॉन्ग, इजराइल, ईरान, क्रोएशिया, अर्जेंटीना, मोरक्को, चिली और कुवैत शामिल हैं। ब्रिटेन में श्रेणी-4 के सख्त लॉकडाउन को लागू किया गया है और सभी अनावश्यक यात्राओं व कार्यक्रमों पर प्रतिबंध है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:flights between India and UK will resume from 8th January 2021 says Union Civil Aviation Minister