ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपहले 'रामायण एक्सप्रेस' को दिखाई गई हरी झंडी, यात्रियों ने मांगा राम-सीता का आशीर्वाद

पहले 'रामायण एक्सप्रेस' को दिखाई गई हरी झंडी, यात्रियों ने मांगा राम-सीता का आशीर्वाद

दिल्ली के सफरदरजंग स्टेशन से बुधवार को 'रामयण एक्सप्रेस' को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस दौरान माला पहने, तिलक लगाए और राम के वेश दिखने वाले ने राम नाम के नारों के बीच यात्रियों का...

पहले 'रामायण एक्सप्रेस' को दिखाई गई हरी झंडी, यात्रियों ने मांगा राम-सीता का आशीर्वाद
फैजान हैदर (हिटी),नई दिल्ली।Thu, 15 Nov 2018 01:02 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के सफरदरजंग स्टेशन से बुधवार को 'रामयण एक्सप्रेस' को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस दौरान माला पहने, तिलक लगाए और राम के वेश दिखने वाले ने राम नाम के नारों के बीच यात्रियों का स्वागत किया गया।
 

इसमें सवार ज्यादातर यात्री रिटायर्ड अधिकारी थे जो रेलवे के इस तरह के इंतजाम से आश्चर्यचकित थे और वे हनुमान, सीता और राम का आशीर्वाद चाह रहे थे। सभी धार्मिक हिन्दू स्थलों को कवर करनेवाली ‘रामायण सर्किट’ ट्रेन भारतीय रेलवे के लिए कमाई का नया जरिया बन गई है।

रेलवे की तरफ से इस बात की घोषणा की गई है कि पहले चरण में रामायण एक्सप्रेस ट्रेन को लेकर मिले शानदार रिस्पॉन्स के बाद देश एक अलग-अलग हिस्सों में तीन और ट्रेनों की शुरुआत की जाएगी।

देश की राजधानी दिल्ली स्थित सफदरजंग रेलवे स्टेशन से बुधवार को समूचे रामायण सर्किट पर दौड़ने वाली विशेष पर्यटक ट्रेन श्री रामायण एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया, जो हिन्दू महाग्रंथ में वर्णित प्रमुख स्थानों पर जाएगी। यह ट्रेन तमिलनाडु के रामेश्वरम तक की यात्रा 16 जिन में पूरी करेगी, और इस दौरान भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर जाएगी. श्री रामायण एक्सप्रेस अपनी पहली यात्रा पर 800 यात्रियों के साथ रवाना हुई है।

भारत में दिल्ली से चलने के बाद श्री रामायण एक्सप्रेस का पहला स्टॉप अयोध्या में होगा, जिसके बाद यह यात्रियों को हनुमान गढ़ी रामकोट तथा कनक भवन मंदिर भी लेकर जाएगी। इसके बाद ट्रेन रामायण सर्किट के महत्वपूर्ण स्टेशनों नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, शृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी तथा रामेश्वरम भी जाएगी।

ये भी पढ़ें: यूपी में योगी सरकार का बड़ा फैसला, फैजाबाद का नाम किया अयोध्या

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें