ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशएनडीआरएफ में कोविड-19 का पहला मामला, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में 43 नए मामले

एनडीआरएफ में कोविड-19 का पहला मामला, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में 43 नए मामले

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के एक अधिकारी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और यह बल में संक्रमण का पहला मामला है। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि उप-निरीक्षक रैंक का अधिकारी...

एनडीआरएफ में कोविड-19 का पहला मामला, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में 43 नए मामले
एजेंसी,नई दिल्लीFri, 22 May 2020 10:31 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के एक अधिकारी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और यह बल में संक्रमण का पहला मामला है। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि उप-निरीक्षक रैंक का अधिकारी छुट्टी पर था और दांत के इलाज के लिए एक चिकित्सक के पास गया था, जिसके बाद उसकी कोरोना वायरस संक्रमण के लिए जांच की गई।

एनडीआरएफ के अधिकारी को बृहस्पतिवार को ग्रेटर नोएडा में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के रेफरल अस्पताल के पृथक-वास वार्ड में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि सशस्त्र सीमा बल से प्रतिनियुक्ति पर आए इस अधिकारी की नियुक्ति फिलहाल एनडीआरएफ मुख्यालय में थी।

केन्द्र सरकार द्वारा 2006 में गठित एनडीआरएफ राष्ट्रीय स्तर की आपदाओं से निपटने वाला एक सशक्त बल है जिनमें 12 बटालियन हैं। फिलहाल इसकी 40 से अधिक टीमें चक्रवात 'अम्फान के दौरान ओडिशा और पश्चिम बंगाल में राहत एवं बचाव कार्यों में लगी हैं।

यह भी पढ़ें- कोरोना मरीजों की तय हुई डाइट, जानिए संक्रमित होने पर क्या खा सकते हैं

वहीं केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) वाले केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल में बृहस्पतिवार से अभी तक कुल 43 नए मामले सामने आए हैं।

करीब ढाई लाख कर्मियों वाले बीएसएफ में शुक्रवार को 24 नए मामले आए हैं जिनमें से सात बल के मुख्यालय में तैनात कर्मी हैं। बीएसएफ के प्रवक्ता ने बताया कि सभी नए मामले दिल्ली से आए हैं और वे सभी बल के विभिन्न प्रतिष्ठानों में तैनात कर्मियों के हैं।

वहीं सीआईएसएफ में 13 नए मामले आए हैं जिनमें से चार झारखंड स्थित बोकारो स्टील संयंत्र की सुरक्षा में तैनात टीम में शामिल हैं। सीआरपीएफ में भी पांच नए मामले आए हैं। अभी तक देश के आतंकवाद-विरोधी बल एनएसजी (राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड) के एक कर्मी के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें