ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशवाराणसी: नियुक्ति पर विवाद के बाद पहली बार बीएचयू में दिखे फिरोज खान

वाराणसी: नियुक्ति पर विवाद के बाद पहली बार बीएचयू में दिखे फिरोज खान

बीएचयू के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय (एसवीडीवी) में नियुक्ति पर मचे बवाल के बाद से नजर नहीं आ रहे असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. फिरोज खान पहली बार शुक्रवार को कैम्पस में दिखे। फिरोज आयुर्वेद विभाग...

वाराणसी: नियुक्ति पर विवाद के बाद पहली बार बीएचयू में दिखे फिरोज खान
वाराणसी, हिन्दुस्तान टीमFri, 29 Nov 2019 12:18 PM
ऐप पर पढ़ें

बीएचयू के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय (एसवीडीवी) में नियुक्ति पर मचे बवाल के बाद से नजर नहीं आ रहे असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. फिरोज खान पहली बार शुक्रवार को कैम्पस में दिखे। फिरोज आयुर्वेद विभाग में संस्कृत के असिस्टेंट प्रोफेसर के इंटरव्यू के लिए पहुंचे थे। हालांकि यहां भी यूनिवर्सिटी उन्हें मीडिया के कैमरों से लगातार बचाने की कोशिश करता रहा। यही वजह रही कि इंटरव्यू होलकर भवन की जगह वीसी आवास पर कर दिया गया। सुबह सात बजे से शुरू हुए इंटरव्यू में उनका नंबर पहला रखा गया। उनके यहां दिखाई देने के बाद भी यूनिवर्सिटी के अधिकारी उनके बारे में आधिकारिक जानकारी से इनकार करते रहे। माना जा रहा है कि उनकी नियुक्ति को लेकर 20 दिनों से चल रहे आंदोलन और आंदोलनकारी छात्रों के कारण ऐसा किया जा रहा है। 

इसी महीने डॉक्टर फिरोज खान की नियुक्ति संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में हुई थी। नियुक्ति के बाद से ही यहां के छात्रों ने गैर हिन्दू होने के कारण आंदोलन शुरू कर दिया। लगातार 15 दिनों तक धरना प्रदर्शन चलता रहा। इसे लेकर पूरे देश में मचे बवाल के बाद धरना तो खत्म हो गया लेकिन नियुक्ति के खिलाफ आंदोलन जारी है। संकाय के छात्र जहां नियुक्ति रद करने की मांग कर रहे हैं तो वहीं कई संगठन इस मांग के खिलाफ भी सामने आ गए। प्रियंका गांधी, मायावती, राजस्थान के सीएम गहलोत और आरएसएस समेत तमाम नेताओं के भी इस मामले में कूद जाने से यूनिवर्सिटी पर दबाव बढ़ गया। नियुक्ति पर मचे बवाल के बीच न तो क्लास शुरू हुए न ही फिरोज कभी कहीं दिखाई दिए। 

इसी बीच आयुर्वेद संकाय में संस्कृत शिक्षक की नियुक्ति के इंटरव्यू के लिए अभ्यर्थियों की सूची जारी हुई तो डॉ. फिरोज खान का नाम सबसे ऊपर दिखाई दिया। माना गया कि बीच का रास्ता निकाला जा रहा है। चर्चा होने लगी कि डॉ. फिरोज शुक्रवार से होने वाले साक्षात्कार में शामिल होते हैं या नहीं, इस चर्चा के बीच विश्वविद्यालय प्रशासन ने इंटरव्यू स्थल होल्कर हाउस के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी। लेकिन सुबह सात बजे तक होलकर भवन पर ताला लगा रहा।

इंटरव्यू का स्थान बदल कर वीसी आवास स्थित गेस्ट हाउस में कर दिया गया। यहां साक्षात्कार आरंभ हुआ तो सभी की नजरें फिरोज को खोजने लगीं। किसी को अंदर जाने की इजाजत तो नहीं मिली लेकिन एक कार में बीएचयू के अधिकारी के साथ फिरोज यहां से निकलते दिखाई दिए। मीडिया ने कार को रोकने की कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिली।

यूनिवर्सिटी के अधिकारी तो इस बारे में कुछ नहीं बोल रहे लेकिन इंटरव्यू देने पहुंचे अन्य अभ्यर्थियों की मानें तो एलडी गेस्ट हाउस से सभी को वीसी गेस्ट हाउस बुलाया गया था। सात बजे से आठ लोगों का इंटरव्यू होना था। सात बजे सात लोग एक साथ ही पहुंचे और साथ ही बैठे थे। इन लोगों से अलग और सबसे पहले फिरोज को बीएचयू के कुछ अधिकारी अपने साथ लेकर आये और इंटरव्यू दिलाकर साथ लेते गए। 

कला संकाय की इंटरव्यू लिस्ट में भी है फिरोज खान का नाम

कला संकाय में संस्कृत के तीन पदों में समान्य, ओबीसी और एसटी के लिए इंटरव्यू चार दिसम्बर को प्रस्तावित है। विभाग की ओर से शार्ट लिस्ट जारी कर दी गई है। होलकर भवन में चार दिसम्बर को सुबह आठ बजे से इंटरव्यू आरंभ होगा। इस लिस्ट में डॉ. फिरोजखान का नाम  है। इसमें करीब 209 अभ्यथी शार्ट लिस्ट हुए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें