DA Image
9 अगस्त, 2020|4:13|IST

अगली स्टोरी

भारत-नेपाल सीमा पर फायरिंग, SSB के डीजी ने कहा- नेपाल क्षेत्र के अंदर हुई घटना, स्थिति सामान्य

नेपाल के साथ नक्शा विवाद को लेकर चल रहे तनाव के बीच अब भारतीयों पर नेपाल पुलिस ने गोलीबारी की, जिसमें एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई। झड़प किस बात को लेकर हुई, यह अभी पता नहीं चला है लेकिन आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि यह झड़प नेपाल सीमा के काफी अंदर हुई है और अब स्थिति सामान्य है। 

बिहार के सीतामढ़ी जिले के सोनबरसा क्षेत्र में जानकीनगर और नेपाल के नारायणपुर के बीच नेपाली पुलिस की गोलीबारी में तीन भारतीय घायल भी हुए हैं। एक अन्य को नेपाल पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के डीजी कुमार राजेश चंद्र ने कहा है कि यह घटना नेपाल सीमा के काफी अंदर हुई है। उन्होंने कहा है कि स्थिति पूरी तरह सामान्य है।

अधिकारियों ने इस घटना में एक भारतीय की मौत और 2 अन्य के घायल होने की पुष्टि की है। हालांकि, हिन्दुस्तान को मिली खबर के मुताबिक, पांच लोगों पर फायरिंग की गई थी, जिसमें एक की मौत हो गई, तीन घायल हैं और लागन यादव (45) नाम के एक शख्स के नेपाल प्रहरी की हिरासत में होने की सूचना है। नेपाली पुलिस की गोली से मरने वाले भारतीय का नाम विकेश कुमार उर्फ विकास है। जख्मियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

नेपाली पुलिस का आरोप है कि भारतीय नागरिकों ने उनसे हथियार छीनने की कोशिश की थी। सस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के डायरेक्टर जनरल कुमार राजेश चंद्र ने कहा कि घटना नेपाल सीमा के काफी भीतर सुबह 8:40 पर हुई। उन्होंने कहा, ''स्थिति पूरी तरह सामान्य है और हमारे स्थानीय कमांडर्स ने तुरंत नेपाली समकक्षों के साथ संपर्क स्थापित किया।''

उधर, सशस्त्र सीमा बल में पटना फ्रंटियर के महानिरीक्षक (आईजी) संजय कुमार ने बताया कि नेपाल के सशस्त्र पुलिस बल (एपीएफ) और स्थानीय लोगों के बीच यह घटना हुई। कुमार ने बताया कि गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य लोग घायल हो गए।अधिकारियों ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय सीमा के निकट के इलाके पर पहुंच को लेकर स्थानीय लोगों और एपीएफ के बीच टकराव हुआ और बाद में दोनों पक्षों के बीच मारपीट हुई। इसके बाद गोलीबारी की गई। उन्होंने बताया कि स्थानीय पुलिस और एसएसबी के वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Firing on India Nepal border Incident happened deep inside Nepalese territory says SSB DG