DA Image
28 जनवरी, 2020|4:01|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Delhi Anaaj Mandi Fire Incident Updates: दिल्ली अग्निकांड में 43 की मौत, इमारत के मालिक रेहान को पुलिस ने गिरफ्तार किया, क्राइम ब्रांच करेगी जांच

delhi fire

1 / 6New Delhi: Ambulances stand parked near the site of a factory at Rani Jhansi Road where a major fire broke out, in New Delhi. At least 43 people were killed and several others injured in the mishap. (PTI Photo)

delhi anaj mandi fire jpg

2 / 6Delhi Anaj Mandi Fire.jpg

 a team of national disaster response force  ndrf  arrives at the incident spot  ani

3 / 6 A team of National Disaster Response Force (NDRF) arrives at the incident spot (ANI)

delhi anaj mandi fire jpg

4 / 6Delhi Anaj Mandi Fire.jpg

delhi fire

5 / 6Delhi fire

fire broke out at a house in anaj mandi rani jhansi road in  delhi

6 / 6Fire broke out at a house in Anaj Mandi Rani Jhansi Road in Delhi

PreviousNext

दिल्ली में रानी झांसी रोड पर रविवार सुबह अनाज मंडी स्थित एक फैक्ट्री में भीषण आग लगने से 43 लोगों की मौत हो गई और कई लोग झुलस गए। पुलिस और दमकल विभाग का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। दिल्ली पुलिस ने फैक्ट्री में आग लगने के संबंध में फैक्ट्री मालिक के खिलाफ रविवार को मामला दर्ज कर लिया है। इस घटना में 43 श्रमिकों की मौत हो गई है। पुलिस ने बताया कि फैक्ट्री मालिक के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 304 (गैरइरादन हत्या) के तहत मामला दर्ज किया गया है। यह मामला क्राइम ब्रांच को सौंप दिया गया है। दिल्ली पुलिस ने इमारत के मालिक रेहान को गिरफ्तार कर लिया है।  

जानकारी के अनुसार, दिल्ली के रानी झांसी रोड पर अनाज मंडी स्थित एक फैक्ट्री में रविवार सुबह लगी भीषण आग में अब तक 43 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। जबकि करीब दो दर्जन से अधिक लोगों को राजधानी के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। आग इतनी भीषण थी कि मौके पर दमकल की 30 गाड़ियों को तैनात करना पड़ा। अग्निशमन विभाग के कर्मियों ने 50 से ज्यादा लोगों को बचाया है। आग में झुलसे अन्य लोगों को दिल्ली के एलएनजेपी, सफदरजंग, आरएमएल और हिंदू राव हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। फायर ब्रिगेड और दिल्ली पुलिस की टीमें अभी भी लोगों को घटना स्थल से बाहर निकालने में जुटी हुई हैं। नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स की एक टीम घटना स्थल पर पहुंच गई है। फिल्मिस्तान इलाके में ही शनिवार को प्लास्टिक की पिचकारी बनाने वाली एक फैक्ट्री में आग लगी थी। इस इलाके में 24 घंटे के अंदर आग की यह दूसरी घटना है।

 

-दिल्ली पुलिस की नॉर्थ डीसीपी मोनिका भारद्वाज ने कहा कि इमारत के मालिक रेहान और उसके मैनेजर फुरकन को गिरफ्तार कर लिया गया है। हम मामले की जांच कर रहे हैं। हमें जो सूचना मिली है, उसके अनुसार अब बॉडी के निकलने की संभावना बहुत कम है।

-दिल्ली अनाज मंडी आग: दिल्ली पुलिस ने इमारत के मालिक रेहान को गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि इसी इमारत की फैक्ट्री में आग लगी थी, जिसमें करीब 43 लोगों की मौत हुई है। रेहान के खिलाफ पुलिस ने धारा 304 के तहत मामला दर्ज किया है।

 

- दिल्ली के अनाज मंडी में अग्निकांड पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शोक जताया। मुख्यमंत्री ने घटना में मृतकों के आश्रितों को 2-2 लाख व घायलों के समुचित इलाज का निर्देश दिया।

-दिल्ली अनाज मंडी अग्निकांड: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने एलएनजेपी अस्पताल में घायलों से मिले।

-दिल्ली में हुए इस अग्निकांड पर शोक व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर जानकारी दी कि पीएम मोदी ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल लोगों को 50,000 - 50,000 रुपये देने की भी घोषणा की है।

-दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल घटना स्थल पर पहुँचे। उन्हाेंने इस आग की घटना को भयावह बताया और हादसे की मजिस्ट्रेट से जांच कराने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने जांच रिपोर्ट एक हफ्ते में सौंपने का आदेश दिया। उन्होंने हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के लिए 10-10 लाख रुपए मुआवजे का ऐलान किया।

दिल्ली अग्निशमन सेवा के एक अधिकारी ने बताया कि आग लगने की जानकारी सुबह पांच बजकर 22 मिनट पर मिली जिसके बाद दमकल की 30 गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया। दिल्ली के डिप्टी फायर चीफ ऑफिसर सुनील चौधरी ने घटना के बारे में जानकारी देते हुए कहा, 'आग 600 वर्ग फुट के कुल क्षेत्र में लगी। अंदर बहुत अंधेरा था। आग एक फैक्ट्री में लगी जिसमें स्कूल बैग्स, बॉटल्स और अन्य तरह की चीजें स्टोर की गईं थी।'चौधरी ने बताया कि आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया है। जब आग लगी उस वक्त फैक्ट्री के अंदर करीब 50 लोग मौजूद थे। यह फैक्ट्री आवासीय क्षेत्र में चलाई जा रही थी। 

उत्तर पूर्व दिल्ली से भाजपा सांसद और दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने घटना स्थल का दौरा किया। उन्होंने कहा, 'मिली जानकारी के मुताबिक आग की घटना शॉर्ट सर्किट के कारण हुई। इस घटना में जान गंवाने वाले सभी लोगों के परिवारों को भाजपा ने 5 5 लाख रुपए और घायलों को 25 25 हजार रुपए की सहायता राशि देगी।'

प्रधानमंत्री नेरंद्र मोदी ने इस घटना को भयावह बताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'दिल्ली के रानी झांसी रोड स्थित अनाज मंडी में लगी आग की घटना भयावह है। इस घटना में अपनी जान गंवानों वालों के प्रति मैं शोक प्रकट करता हूं। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। संबंधित विभाग घटना स्थल पर हर तरह की सहायता मुहैया करा रहे हैं।'

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इस घटना पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने संबंधित सभी विभागों को अविलंब हर तरह की सहायता मुहैया कराने का निर्देश दिया है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आग लगने की घटना पर दुख व्यक्त करते हुए मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की। राहुल गांधी ने इस घटना के बारे में कहा, 'दिल्ली के अनाज मंडी में, भीषण आग लगने से कई लोगों की मौत और अनेक लोगों के घायल होने की खबर से आहत हूं। मृतकों के परिवारों के प्रति मैं अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।' दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस घटना को बेहद दुखद बताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'सुरक्षा और बचाव कार्य जारी है, अग्निशमन विभाग के कर्मचारी अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहे हैं। घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है।'

दिल्ली सरकार में खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने घटना को दुखद बताया। उन्होंने कहा, 'घटना की जांच की जाएगी और जो भी जिम्मेदार होंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।'
पाइए देश-दुनिया की हर खबर सब सेपहले www.livehindustan.com पर। लाइव हिन्दुस्तान से हिंदी समाचार अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें हमारा News App और रहें हर खबर से अपडेट।
 
  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Fire broke out at a house in Anaj Mandi Rani Jhansi Road in Delhi