DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली AIIMS के ऑपरेशन थिएटर में आग, दमकल की 24 गाड़ियों ने पाया काबू

aiims

यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के ट्रामा सेंटर के भूतल पर एक ऑपरेशन थियेटर के निकट रविवार को आग लग गई जिससे मरीजों समेत लोगों के बीच दहशत फैल गई। एम्स अधिकारियों ने बताया कि इस घटना में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। दिल्ली अग्निशमन सेवा ने बताया कि शाम छह बजकर 13 मिनट पर इस घटना के बारे में एक कॉल मिली थी जिसके बाद दमकल की 24 गाड़ियों को तुरन्त मौके पर भेजा गया। मुख्य अग्निशमन अधिकारी अतुल गर्ग ने बताया कि रात आठ बजे तक आग पर काबू पा लिया गया और अब कूलिंग प्रक्रिया चल रही है। एम्स प्रशासन ने आग के कारण का पता लगाने के लिए इस मामले की जांच के आदेश दिये है। शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगने की आशंका है।

अस्पताल के एक सूत्र के अनुसार अलग अलग ऑपरेशन थियेटरों में आग लगने से ठीक पहले दो मरीजों की सर्जरी हुई थी और वे ओटी रिकवरी कक्ष में थे। सूत्र ने बताया, ''जल्द ही, सतर्क कर्मचारियों और डॉक्टरों ने उन्हें आपातकालीन क्षेत्र में स्थानांतरित कर दिया।" उन्होंने बताया कि उस समय इमारत में बिजली आपूर्ति बंद कर दी गई थी। एम्स ने एक बयान में कहा कि शाम लगभग पांच बजकर 45 मिनट पर भूतल पर ओटी से सटे एक स्टोर में धुआं निकलते देखा गया। अस्पताल के डाक्टरों और कर्मचारियों की सजगता से तुरन्त कार्रवाई करते हुए आग पर काबू पाने का प्रयास किया गया और अस्पताल की अग्नि सुरक्षा टीम और दमकल ने तुरन्त कार्रवाई की।

अग्निशमन सेवा के एक अधिकारी ने कहा कि अस्पताल के भूतल पर स्थित एक ऑपरेशन थिएटर में शाम लगभग छह बजे आग लगी। आग बुझाने के लिए 24 दमकल गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया। अग्निशमन कर्मियों ने आग पर काबू पा लिया है, लेकिन इमारत के अंदर से काला धुआं अब भी निकल रहा है।

अधिकारी ने कहा, “आग के कारण ऑपरेशन थिएटर में कई सर्जिकल उपकरण क्षतिग्रस्त हो गए हैं, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ, क्योंकि मरीजों और चिकित्सकों को समय रहते बाहर निकाल दिया गया था। आग नियंत्रण में है, लेकिन उसे बुझाने का अभियान अभी भी जारी है।” उन्होंने कहा कि आग की वजह शॉर्ट सर्किट हो सकती है। अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) का कायार्लय पास में ही स्थित है। एनडीआरएफ की एक टीम ने मरीजों को अस्पताल के दूसरे हिस्सों में पहुंचाने में मदद की।

(इनपुट एजेंसी से भी)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Fire breaks out at an operation theatre in AIIMS Trauma Center