ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपीतमपुरा के अपार्टमेंट में 5वी मंजिल पर लगी भीषण आग, 100 से ज्यादा लोगों को बचाया गया

पीतमपुरा के अपार्टमेंट में 5वी मंजिल पर लगी भीषण आग, 100 से ज्यादा लोगों को बचाया गया

राजधानी के पीतमपुरा इलाके में बीती रात एक अपार्टमेंट की पांचवी मंजिल पर भीषण आग लग गई। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे फायरकर्मियों ने करीब तीन घंटे की मशक्कत के बाद पर आग पर काबू पाया। इस दौरान करीब...

पीतमपुरा के अपार्टमेंट में 5वी मंजिल पर लगी भीषण आग, 100 से ज्यादा लोगों को बचाया गया
प्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीThu, 20 Jun 2019 07:47 PM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी के पीतमपुरा इलाके में बीती रात एक अपार्टमेंट की पांचवी मंजिल पर भीषण आग लग गई। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे फायरकर्मियों ने करीब तीन घंटे की मशक्कत के बाद पर आग पर काबू पाया। इस दौरान करीब सौ से ज्यादा लोगों और एक पालतू डॉग को फायरकर्मियों ने बाहर निकाला। आग बुझाने के लिए मौके पर 15 दमकल वाहनों को भेजा गया था। चूंकि घटना के वक्त लोग क्रिकेट मैच देख रहे तो वे बाहर निकल गए। अगर सो गए होते तो एक बड़ा हादसा हो जाता है। 

आशंका जताई जा रही है कि आग शॉर्ट सर्किट के कारण लगी होगी। बहरहाल तकनीकी विशेषज्ञों की मदद से स्थानीय पुलिस मामले की जांच कर रही है। आग की घटना की जानकारी बीती रात एक बजकर दस मिनट पर पीसीआर और फायर विभाग को मिली। सूचना दी गई कि पीतमपुरा के अपार्टमेंट स्थित फ्लैट नंबर- 502 में आग लगी है। आग बुझाने वाली टीम के दमकल कर्मियों ने बताया कि बताया कि मौके पर पहुंचने पर पता चला कि आग बी 501,2,3 और चार में लगी थी। बी 502 में नरेन्द्र जैन परिवार के साथ रहते हैं।

स्काई लिफ्ट से बचाया गया: घर में अचानक आग लगने से परिवार बाहर निकलकर ऊपरी मंजिल पर जाने लगा। आग की लपटों ने इतनी तेजी से चारों फ्लैट को अपने कब्जे में लिया कि लोग अपने-अपने घरों से निकलकर जान बचाने के लिए छत पर भागे। आग से बचने के लिए छतों पर चढ़े लोगों को बचाने के लिए दमकल कर्मियों ने स्काई लिफ्ट का इस्तेमाल कर उन्हें सुरक्षित नीचे उतारा।

ज्यादातर परिवार मैच देखने में था व्यस्त: अपार्टमेंट और आसपास रहने वाले लोगों ने यह बताया कि जिस वक्त पांचवी मंजिल पर आग लगी, उस वक्त यहां रहने वाले ज्यादातर लोगों का परिवार क्रिकेट मैच देखने में व्यस्त था। आग इतनी तेजी से फैली थी। आसपास के घरों में धुंआ भर गया था। बुजुर्ग और बच्चों को सांस लेने में काफी ज्यादा दिक्कत हो रही थी। जिनको किसी तरह से छत पर भेजा गया।

आपातकालीन गेट नहीं होने से हुई दिक्कत: अपार्टमेंट के ग्राउंड फ्लोर पर ही पार्किंग है। वहीं तीन से चार लिफ्ट लगी हुई है। आग पांचवी मंजिल पर लगने से लिफ्ट को तुरंत बंद कर दिया गया था। ऐसी स्थिति में धुआं व लपटों के बीच सीढ़ी से उतरना लोगों के लिए एक बड़ी समस्या थी। बिल्डिंग में आपातकालीन गेट नहीं होने के कारण भी लोगों के लिए छत पर जाना ही एक मात्र रास्ता था। नीचे वाली मंजिल के लोगों के लिए भी ऊपर फंसे लोगों को बचाना आसान नहीं था। हालांकि कुछ लोगों ने घबराकर बराबर वाली मंजिल पर बॉलकानी से जाने की कोशिश भी थी। लेकिन मामला खतरनाक होने के कारण लोगों ने उन्हें ऐसा करने से मना कर दिया गया।

ऊपर फंसे लोग जोर-जोर से चिल्ला रहे थे: उधर लोग आग और धुआं के तेजी से फैलने के कारण इतने घबरा गए थे कि मदद के लिए जोर जोर से चिल्ला रहे थे। लेकिन कोई भी उन्हें बचाने के लिए उपर जाने की स्थिति में नहीं था। बस लोग दमकल के आने का इंतजार कर रहे थे। नीचे लोगों ने फंसे लोगों को दमकल कर्मियों के आने तक छत पर ही जाने की सलाह दी।

दो घंटे तक चलती रही अफरी-तफरी: मुख्य सीढ़ी को आग की पलटों व धुआं ने अपने कब्जे में ले रखा था, जबकि और कोई दूसरा रास्ता भी नहीं था कि जिसका इस्तेमाल कर लोग नीचे आ जाते। उंचाई ज्यादा होने से नीचे कूदना भी संभव नहीं था। इस तरह से करीब घंटों अफरा-तफरी का महौल था। हालांकि दमकल कर्मियों ने एक तरफ से तो आग पर काबू करने का काम शुरू किया वहीं दूसरी तरफ तरफ स्काई लिफ्ट को ऊपर कर दसवीं मंजिल तक पहुंचाई, तब जाकर लोगों की जान में जान आई और लोग स्काई लिफ्ट के सहारे नीचे उतर सके। 

आपातकालीन गेट नहीं होने से आई दिक्कत: ताज्जुब की बात तो यह है कि जिस अपार्टमेंट में आग लगी उस अपार्टमेंट के किसी भी ब्लॉक में आपातकालीन गेट नहीं है,जिससे हादसे के वक्त लोगों को सुक्षित बाहर निकाला जा सके। सभी बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर पर पार्किंग है। जिसमें कारे खड़ी रहती हैं। अंदर की तरफ ऊपर जाने की सीढिय़ां है। अगर आग ग्राउंड फ्लोर पर लगती है तो सभी कारें आग की चपेट में आ जाएंगी। सीढियों में से आने का रास्ता पूरी तरह से बंद हो जाएगा। लोगों को जान बचाने के लिए बस छत का ही सहारा लेना होगा।

अपार्टमेंट का गेट बंद, नहीं जाने दिया अंदर: उधर इस मामले की कवरेज पर पहुंचने वाले मीडिया कर्मियों को गेट के अंदर नहीं घुसने दिया। अपार्टमेंट का मुख्य गेट बंद कर वहां प्राइवेट सुरक्षाकर्मी तैनात कर दिए गए और किसी को भी अंदर जाने की अनुमति नहीं दी गई। इस मामले को लेकर अपार्टमेंट प्रशासन से जुड़ा कोई अधिकारी भी बात करने के लिए सामने नहीं आया। अपार्टमेंट के आसपास मौजूद लोगों, फायर विभाग व स्थानीय पुलिस से पूरी घटना की जानकारी जुटाई गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें