DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  पूर्व मंत्री राजा भैया के पिता उदय प्रताप पर एफआईआर दर्ज

देशपूर्व मंत्री राजा भैया के पिता उदय प्रताप पर एफआईआर दर्ज

निज संवाददाता,लखनऊ।Published By: Rajesh
Wed, 11 Sep 2019 07:45 PM
पूर्व मंत्री राजा भैया के पिता उदय प्रताप पर एफआईआर दर्ज

भंडारा एवं हनुमान चालीसा के पाठ पर रोक लगाने और नजरबंद करने के बाद अब पुलिस ने राजा उदय प्रताप सिंह के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। पूर्व मंत्री और स्थानीय विधायक रघुराज प्रताप सिंह (राजा भैया) के पिता पर धारा 144 का उल्लंघन करने, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने और बाजार बंद कराने का आरोप है। 

कुंडा के शेखपुर आशिक में मोहर्रम के दौरान भंडारा और हनुमान चालीसा का पाठ रोके जाने के मामले ने इस बार तूल पकड़ लिया। पहले जिला प्रशासन ने उदय प्रताप सिंह को 9 से 12 सितम्बर तक शेखपुर के हनुमान मंदिर पर हनुमान चालीसा का पाठ करने और प्रसाद वितरण की अनुमति नहीं दी। फिर उनको नजरबंद कर उन्हीं के महल में सोमवार शाम पांच बजे से मंगलवार रात नौ बजे तक पुलिस के पहरे में रखा। इससे पहले शेखपुर में लगाए गए केसरिया झंड़ों को हटाए जाने का नोटिस चस्पा किया।

सोमवार शाम डीएम-एसपी पहुंचे तो झंडे हटाने का दबाव बनाने लगे। मंगलवार देर रात थाना प्रभारी देवेन्द्र प्रताप सिंह की तहरीर पर पुलिस ने राजा उदय प्रताप सिंह के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की। थाना प्रभारी ने तहरीर में आरोपित किया कि उदय प्रताप सिंह ने प्रयागराज-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग की दाहिनी पटरी पर करबला से रेलवे क्रॉसिंग तक झंडे लगाए हैं, जिस रास्ते से ताजिया करबला को ले जाए जाते हैं।

इस बारे में आठ सितम्बर को एसडीएम मोहनलाल गुप्ता ने नोटिस भेजा था जिसे उदय प्रताप ने लेने से मना कर दिया। राजा उदय प्रताप सिंह की ओर से कहा गया था कि 10 सितम्बर को कुंडा का बाजार बंद कराएंगे। रात में बंद के आह्वान के पोस्टर भी चिपकाए मिले। इस पर विशेष समुदाय वर्ग में आक्रोश था। 

कोरी कल्पना पर रिपोर्ट : कानूनी सलाहकार 

राजा उदय प्रताप सिंह के कानूनी सलाहकार वरिष्ठ अधिवक्ता हनुमान प्रसाद पाण्डेय का कहना है कि उन्हें पुलिस प्रशासन ने सोमवार से ही नजरबंद कर दिया था। वह अपने महल से बाहर निकले नहीं तो धारा 144 का उल्लंघन कैसे हुआ। जब वह महल से बाहर नहीं गए तो झंडे कैसे लगवाए, किसी की धार्मिक भावनाओं को कैसे ठेस पहुंचाया, बाजार कैसे बंद कराया। कोरी कल्पना के आधार रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

संबंधित खबरें