ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशवित्त मंत्री का बड़ा ऐलान: पीएम जनधन योजना में अब दोगुना ओवरड्राफ्ट

वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान: पीएम जनधन योजना में अब दोगुना ओवरड्राफ्ट

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत एक बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने इस योजना के तहत ओवरड्राफ्ट सुविधा के तहत मिलने वाली रकम को दोगुना करने का ऐलान किया है। कैबिनेट ने...

वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान: पीएम जनधन योजना में अब दोगुना ओवरड्राफ्ट
नई दिल्ली| विशेष संवाददाताThu, 06 Sep 2018 03:53 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत एक बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने इस योजना के तहत ओवरड्राफ्ट सुविधा के तहत मिलने वाली रकम को दोगुना करने का ऐलान किया है। कैबिनेट ने इसे 5 हजार से बढ़ाकर 10 हजार करने का फैसला लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में दुर्घटना बीमा की राशि को भी दोगुना करने का निर्णय लिया गया।

वित्त मंत्री ने बताया कि देश में जनधन योजना के तहत 32.41 करोड़ खाते खोले गए हैं जिनमें से 53 फीसदी खाते महिलाओं के, 59 फीसदी खाते ग्रामीण और शहरी इलाकों में खोले गए हैं। अरुण जेटली ने ये भी बताया है कि इन अकाउंट्स में 83 फीसदी खाते आधार से जुड़े हैं और 24.4 करोड़ खातों के साथ रुपे डेबिट कार्ड जारी कर दिया गया है। कैबिनेट ने जनधन योजना को आगे भी जारी रखने का फैसला किया है।

यही नहीं सरकार ने अटल पेंशन योजना की सफलता के बाद इसका दायरा और बढ़ाने का फैसला किया है। इसके लिए उम्र की सीमा बढ़ाकर 18-65 साल कर दी गई है। पहले ऊपरी आयु सीमा 60 साल थी। जनधन खाते पर मिलने वाले एक लाख रुपये के दुर्घटना बीमा की राशि को बढ़ाकर अब दो लाख करने का फैसला किया गया है। 

अरुण जेटली बोले- रुपये में गिरावट के पीछे घरेलू नहीं वैश्विक कारण

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें