DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसभा चुनाव: EC ने वोटिंग खत्म होने पर कहा, कुछ घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण

लोकसभा चुनाव के पहले चरण की समाप्ति पर चुनाव आयोग ने गुरुवार को कहा कि छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा। शाम के 6 बजते ही वोटिंग खत्म हो गई। इस चरण में 20 राज्यों के 91 सीटों पर मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मीडिया से बात करते हुए चुनाव आयोग ने कहा, "कुछ जगहों से झड़प की खबरें आई हैं। कुछ जगह ईवीएम मशीन के गड़बड़ी की शिकायतें मिली हैं, लेकिन कुल मिलाकर मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया।" 

उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 8 सीटों पर 63.69 प्रतिशत मतदान
लोकसभा चुनाव के पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर गुरुवार शाम छह बजे तक 63.69 फीसदी औसत मतदान हुआ है । वर्ष 2014 में इन सीटों पर 65.76 प्रतिशत मतदान हुआ था। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेंकटेश्वर लू ने गुरुवार शाम को मतदान समाप्त होने के बाद पत्रकार वार्ता में बताया कि शामली में एक जगह मामूली सी घटना को छोड़कर सभी जगह मतदान पूरी तरह से शांत रहा और कही से कोई अप्रिय घटना की खबर नही आयी है। उन्होंने बताया कि अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार किसी मतदान केंद्र से दोबारा मतदान कराने की बात भी सामने नही आयी है।

गुरुवार को उप्र की आठ लोकसभा सीटों पर मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया था। उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान गड़बड़ी पाये जाने पर 89 बैलट यूनिट, 89 कंट्रोल यूनिट, तथा 428 वीवीपैट बदली गयी। उन्होंने बताया कि शाम छह बजे तक 70.68 प्रतिशत मतदान सहारनपुर में हुआ जबकि गाजियाबाद में 57.60 प्रतिशत,मुजफ्फरनगर में 66.66 प्रतिशत, बिजनौर में 65.40 प्रतिशत, कैराना में 62.10 प्रतिशत, मेरठ में 63.00 प्रतिशत, गौतमबुद्ध नगर में 60.10 प्रतिशत तथा बागपत में 63.90 प्रतिशत मतदान हुआ।

लोकसभा चुनाव: पहले चरण की वोटिंग पूरी, झड़प में TDP नेता समेत 2 की मौत, BSF की हवाई फायरिंग

बिहार में लोकसभा की 4 और विधानसभा की 1 सीट पर 53 प्रतिशत मतदान
बिहार में बृहस्पतिवार को लोकसभा की चार सीटों- औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई तथा विधानसभा की एक सीट नवादा के लिए मतदान समाप्त हो गया। शाम 6 बजे तक इन चारों लोकसभा क्षेत्रों में 53 प्रतिशत मतदान हुआ। लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के तहत राज्य की चार सीटों पर वोट डाले गए। बिहार के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि शाम छह बजे तक इन चारों लोकसभा क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत औसतन करीब 53 प्रतिशत रहा।

Lok Sabha Election 2019: 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोटिंग खत्म, 1279 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में कैद

उत्तराखंड में लोकसभा की 5 सीटों पर 58 प्रतिशत मतदान
उत्तराखंड में लोकसभा की सभी पांच सीटों पर बृहस्पतिवार को मतदान संपन्न हो गया और लगभग 58 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। प्रदेश के निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार राज्य की सभी लोकसभा सीटों - टिहरी, पौडी, हरिद्वार, नैनीताल और अल्मोड़ा - पर लगभग 58 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया और 52 प्रत्याशियों का चुनावी भविष्य ईवीएम में कैद कर दिया। चुनाव परिणाम 23 मई को आयेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Few Some Violence Peaceful Polling Election Commission as 1st phase of Lok Sabha Elections voting ends