ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकोरोना का खौफ, भारत समेत दुनिया के एक तिहाई लोग घरों में कैद

कोरोना का खौफ, भारत समेत दुनिया के एक तिहाई लोग घरों में कैद

भारत की अरब से अधिक आबादी बुधवार को तीन सप्ताह के लिए लॉकडाउन में चली गई। दुनिया के एक तिहाई लोग आदेश के तहत घर के अंदर रह रहे हैं। कोरोनो वायरस की महामारी ने जापान को अगले साल तक ओलंपिक स्थगित करने...

कोरोना का खौफ, भारत समेत दुनिया के एक तिहाई लोग घरों में कैद
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 25 Mar 2020 10:48 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत की अरब से अधिक आबादी बुधवार को तीन सप्ताह के लिए लॉकडाउन में चली गई। दुनिया के एक तिहाई लोग आदेश के तहत घर के अंदर रह रहे हैं। कोरोनो वायरस की महामारी ने जापान को अगले साल तक ओलंपिक स्थगित करने के लिए मजबूर कर दिया है।भारत ने अपने 1.3 बिलियन लोगों को (दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी) को तीन सप्ताह के लिए घर पर रहने का आदेश दिया। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश की जनता से 3 सप्ताह के लिए घर में बंद रहकर कोरोना को हराने को कहा है।

उधर, अमेरिका में कोरोना वायरस (कोविड-19) के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं और अब तक इस महामारी से देश में 706 लोगों की मौत हो चुकी है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी।सीएसएसई के मुताबिक अमेरिका में अब तक कोरोना संक्रमण के 53,740 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में इससे सर्वाधिक मौतें हो चुकी हैं जिसके बाद किंग्स काउंटी में इस महामारी का प्रकोप देखने को मिला है। 

कोरोना: देश में 21 दिनों का लॉकडाउन, जानें क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद

जर्मनी में कोरोना वायरस (कोविड-19) के एक दिन में 4,764 नए मामले सामने आए हैं जिससे यहां इस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 31,370 हो गयी है। रॉबर्ट कोच संस्थान (आरकेआई) ने मंगलवार को यह जानकारी दी। जर्मनी में कोरोना के कारण अब तक 133 लोगों की मौत हो चुकी है। गौरतलब है कि गत वर्ष दिसंबर के आखिर में चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले शुरू हुए थे और अब यह विश्व के अधिकांश देशों में अपना पावं पसार चुका है।

वहीं फ्रांस में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1100 हो गयी है। फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वीरन ने मंगलवार को बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना से 240 लोगों की मौत हुई। वीरन के मुताबिक फ्रांस में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 22,300 हो गए हैं। 

COVID-19 : बिहार में मिला कोरोना का नया मरीज, राज्य में अबतक 4 पॉजिटिव

इसके अलावा वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से बुरी तरह प्रभावित इटली में इसके संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 6820 हो गयी है। इटली के नागरिक सुरक्षा विभाग के प्रमुख एंजेलो बोरेली ने मंगलवार को टेलीविजन पर एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस से 743 लोगों की मौत हुई है। श्री बोरेली के मुताबिक मंगलवार को इटली में कोरोना संक्रमण के 5249 नए मामले सामने आए हैं जिससे संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 69176 हो गयी है। इटली में अब तक कोरोना के 8326 मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है। इटली में 21 फरवरी को कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था। गौरतलब है कि इटली का लोम्बाडीर् प्रांत इस महामारी से सर्वाधिक प्रभावित है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें