DA Image
29 जनवरी, 2020|8:10|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आज आधी रात से लागू होगा Fastag, 16 दिसंबर से NEFT सुविधा 24 घंटे

बैंकिंग, सड़क परिवहन और दूरसंचार क्षेत्र में ग्राहकों से जुड़े कई नए बदलाव 15 और 16 दिसंबर से प्रभावी हो रहे हैं। जानिए क्या हैं ये बदलाव...

fastag service to be applicable from 14th december midnight

बैंकिंग, सड़क परिवहन और दूरसंचार क्षेत्र में ग्राहकों से जुड़े कई नए बदलाव 15 और 16 दिसंबर से प्रभावी हो रहे हैं। आप राष्ट्रीय राजमार्गों से गुजरते हैं तो जान लीजिए कि 14 दिसंबर की रात 12 बजे के बाद से फास्टैग की व्यवस्था लागू हो जाएगी। सोमवार से ट्राई के नियम लागू होंगे, जिसमें तीन दिन में नंबर पोर्ट हो सकेगा। 16 से एनईएफटी की सुविधा 24 घंटे मिलेगी। ‘हिन्दुस्तान’ की रिपोर्ट...

1. फास्टैग पर जुर्माने का ध्यान रखें
अगर समय सीमा फिर नहीं बढ़ती है तो सभी राष्ट्रीय राजमार्गों के टोल प्लाजा पर फास्टैग 15 दिसंबर (14 दिसंबर रात 12 बजे के बाद से) लागू हो जाएगा। इसके बिना आप फास्टैग की लेन में वाहन लेकर प्रवेश करते हैं तो दोगुना टोल वसूला जाएगा। राजमार्गों पर अभी एक हाइब्रिड लेन होगी, जहां बिना फास्टैग के वाहनों से टोल लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें : 50 फीसदी गाड़ियों में भी नहीं लगे फास्टैग, देना होगा दोगुना टोल टैक्स

2. आईसीआईसीआई बैंक में चार नकद लेनदेन ही मुफ्त
आईसीआईसीआई बैंक 15 दिसंबर से ग्राहकों को चार बार ही नकद लेनदेन (जमा/निकासी) की सुविधा देगा। इसके बाद लेनदेन पर 150 रुपये का शुल्क लगेगा। होम ब्रांच में निशुल्क जमा-निकासी की भी अधिकतम दो लाख रुपये की सीमा होगी। इसके बाद प्रति हजार रुपये पर पांच रुपये शुल्क होगा। इसमें भी न्यूनतम शुल्क 150 रुपये होगा।

3. नंबर पोर्टेबिलिटी आसान होगी
16 दिसंबर से नए नियमों के बाद ग्राहक तीन कामकाजी दिन में अपना नंबर पोर्ट करा सकेंगे। दूसरे सर्कल में नंबर पोर्टिंग में पांच कामकाजी दिन लगेंगे। अभी इसमें 15 से 20 दिन लग जाते हैं। हालांकि, पोर्टिंग कोड कुछ शर्तों पर मिलेगा। ग्राहक के पास कम से कम 90 दिन से किसी कंपनी का सक्रिय कनेक्शन हो। उसने सभी बकाया चुका दिया हो।

ये भी पढ़ें : एनईएफटी सुविधा 16 दिसंबर से दिन-रात चौबीसों घंटे रहेगी चालू

4. कभी भी कर सकेंगे एनईएफटी से लेनदेन
बैंक सोमवार से 24 घंटे एनईएफटी कर सकेंगे यानी कभी भी ऑनलाइन पैसा भेजने या लेने की सुविधा मिलेगी। 15 दिसंबर की रात 12:30 बजे से यह सुविधा शुरू हो जाएगी। अभी सभी कामकाजी दिनों में सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक ही एनईएफटी की सुविधा है। एनईएफटी-आरटीजीएस पर शुल्क पहले ही खत्म किया जा चुका है।

पाइए देश-दुनिया की हर खबर सब सेपहले www.livehindustan.com पर। लाइव हिन्दुस्तान से हिंदी समाचार अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें हमारा News App और रहें हर खबर से अपडेट।
  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Fastag will be applicable from midnight today NEFT facility 24 hours from 16 December