DA Image
27 जनवरी, 2020|5:55|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

FASTag की अनिवार्यता आज आधी रात से लागू होगी, जानें योजना के फायदे

fastag from 15 december

FASTag वाहनों के लिए एक प्रीपैड टैग सुविधा है, जिससे आप टॉल प्लाजा पर बिना रुके और समय गवाएं गाड़ी चला सकते हैं। फास्टैग की अनिवार्यता 15 दिसंबर 2019 यानी कल से लागू हो जाएगी। इससे पहले केंद्र सरकार इस योजना को 1 दिसंबर से लागू करने जा रही थी, लेकिन बहुत कम लोगों के पास्टैग कार्ड बन पाने से योजना को लागू नहीं किया जा सकता है। लोगों की सहूलियत के लिए सरकार ने फास्टैग लागू करने की तारीख बढ़ाकर 15 दिसंबर कर दिया था। अब यह योजना आज 12 बजे रात के बाद लागू हो जाएगी।
 
सरकार ने नेशनल हाइवे पर मौजूद टोल बूथों पर FASTag को अनिवार्य कर रही है। इसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) का इस्तेमाल होता है। एक बार अगर आपका FASTag एक्टिव हो जाएगा तो आप इसे गाड़ी के शीशे पर लगा सकते हैं। इसके बाद टॉल प्लाजा पर पहुंचने पर खुद ही नैशनल हाइवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पेमेंट वॉलेट से लिंक किए हुए आपके बैंक अकाउंट से टोल का पैसा कट जाएगा।  

देशभर के नैशनल हाइवे के टोल प्लाजा सभी लेन इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन इंफ्रास्ट्रक्चर से लैस होंगे। यह भी खबर थी कि अगर आप टोल प्लाजा पर FASTag लेन पर गए और आपका FASTag एक्टिव नहीं हुआ है तो आपको तय रेट से ज्यादा टोल फीस का भुगतान करना होगा।


FASTag के फायदे :
सरकार का कहना है कि इससे टोल प्लाजा पर लंबी लाइनों और ट्रैफिक जाम से छुटकारा मिलेगा। साथ ही प्रदूषण में भी कमी होगी। क्योंकि जब गाड़ियां कम समय के लिए टोल पर रुकेंगी तो उनका ईंधन कम जलेगा और इससे प्रदूषण में भी कमी होगी। इसके अलावा कई तय टोल के हिसाब से वाहन चालक के पास कई बार खुल्ले रुपए नहीं होते जिससे लोगों का काफी टाइम खराब होता है। लेकिन अब डिजिटल पेमेंट होने के कारण टोल प्लाजा पर यातायात सुचारू हो जाएगा।


कैसे ले सकते हैं FASTag
किसी भी सरकारी बैंक से फास्टैग स्टीकर ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन करके भी फास्टैग मंगवाया जा सकता है। अपनी कार, जीप और वैन के लिए आप ऑनलाइन अमेजन,  SBI, ICICI, HDFC Axis बैंक और पैटीम बैंक और IDFC फर्स्ट बैंक से भी ले सकते हैं। 


FASTag आप विभिन्न बैंकों, नेशनल हाइवे फीस प्लाजा, रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस, कॉमन सर्विस सेंटर, ट्रांसपोर्ट हब, बैंको की ब्रांचों और पेट्रोल पंपों के  28,000 प्वाइंट ऑफ सेल लोकेशन यानी (POS) से ले सकते हैं। इस लिंक पर क्लिक करके आप अपने पास की प्वाइंट ऑफ सेल लोकेशन देख सकते हैं। इसके लिए आपको KYC डॉक्यूमेंट, आरसी, पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी। इसके लिए आप सभी डॉक्यूमेंट्स की ओरिजनल और फोटोकॉपी दोनों लेकर जाएं। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:FASTag for National Highways toll booths will be applicable from midnight tonight know the benefits of the scheme