DA Image
29 अक्तूबर, 2020|11:37|IST

अगली स्टोरी

पीपल्स अलायंस के अध्यक्ष बने फारूक अब्दुल्ला, कहा- हम भाजपा विरोधी हैं, देशविरोधी नहीं

farooq abdullah mehbooba mufti

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के आवास पर शनिवार को गुपकर डिक्लरेशन के लिए पीपल्स अलायंस की बैठक हुई, जिसमें नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला भी शामिल हुए। इस दौरान फारूक अब्दुल्ला को पीपल्स अलायंस का अध्यक्ष चुना गया तो महबूबा मुफ्ती उपाध्यक्ष होंगी। नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि ''पीपल्स अलायंस फॉर गुपकर डिक्लेयरेशन (पीएजीडी) एक भाजपा विरोधी मंच है न कि देश विरोधी।

उन्होंने यहां पत्रकारों से कहा, ''मैं आपको बताना चाहता हूं कि भाजपा द्वारा यह दुष्प्रचार किया जा रहा है कि पीएजीडी एक देश विरोधी मंच है। मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि यह सच नहीं है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह भाजपा विरोधी है लेकिन यह देश विरोधी नहीं है। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर का पूर्ववर्ती विशेष दर्जा बहाल कराने के वास्ते संघर्ष करने के लिए पीएजीडी को बनाया गया है।'' 
फारूक अब्दुल्ला ने कहा, ''हमारा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को उनका अधिकार वापस मिले। वे धर्म के नाम पर हमें (जम्मू कश्मीर और लद्दाख के लोगों को) बांटने की कोशिश कर रहे हैं। यह प्रयास सफल नहीं होगा। यह धार्मिक लड़ाई नहीं है, यह हमारी पहचान की लड़ाई है और उस पहचान के लिए हम एक साथ खड़े हैं।'' जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी किए जाने और राज्य के पुनर्गठन के विरोध में बने इस संगठन के नेता गठबंधन की घोषणा के बाद पहली बार महबूबा मुफ्ती के घर पर मिले और उन्होंने जम्मू-कश्मीर के पुराने झंडे को अपना सिंबल बनाया। 

 

सज्जाद लोन ने बैठक में हुए फैसलों की जानकारी देते हुए कहा, ''फारूक अब्दुल्ला को पीपल्स अलायंस के अध्यक्ष होंगे और महबूबा मुफ्ती उपाध्यक्ष होंगी।'' सीपीएम नेता मोहम्मद युसूफ तारीगामी को अलायंस का संयोजक बनाया गया है तो पीपल्स कांफ्रेंस के सज्जाद लोन को प्रवक्ता बनाया गया है। 

सज्जाद लोन ने कहा कि गठबंधन एक महीने के भीतर जम्मू-कश्मीर प्रशासन पर श्वेत पत्र जारी करेगा। उन्होंने कहा कि श्वेत पत्र बयानबाजी नहीं होगी। यह तथ्यों और आकंड़ों पर आधारित होगा, जो जम्मू-कश्मीर के लोगों की सच्चाई देश के सामने रखेगा। ऐसी धारणा बनाई जा रही है कि सारा भ्रष्टाचार केवल जम्मू-कश्मीर में ही हुआ। अलायंस ने पखवाड़े बाद अगली बैठक जम्मू में आयोजित करने का करने का फैसला किया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Farooq Abdullah to be president Mehbooba Mufti the vice president of Peoples Alliance in jammu kashmir