ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशबातचीत से पहले किसानों ने कहा- कानूनों की वापसी और MSP गारंटी पर ही होगी चर्चा, मना पाएगी सरकार?

बातचीत से पहले किसानों ने कहा- कानूनों की वापसी और MSP गारंटी पर ही होगी चर्चा, मना पाएगी सरकार?

राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर एक महीने से अधिक समय से आंदोलन कर रहे किसानों और सरकार के बीच बुधवार को एक बार फिर बात होने जा रही है। कई दौर की बातचीत के बावजूद कोई हल नहीं निकल पाया है। इस...

बातचीत से पहले किसानों ने कहा- कानूनों की वापसी और MSP गारंटी पर ही होगी चर्चा, मना पाएगी सरकार?
एंजेंसी,नई दिल्लीTue, 29 Dec 2020 10:06 PM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर एक महीने से अधिक समय से आंदोलन कर रहे किसानों और सरकार के बीच बुधवार को एक बार फिर बात होने जा रही है। कई दौर की बातचीत के बावजूद कोई हल नहीं निकल पाया है। इस बीच प्रदर्शनकारी किसान संगठनों ने मंगलवार को केंद्र सरकार को पत्र लिखा और कहा कि चर्चा केवल तीन कानूनों को निरस्त करने के तौर-तरीकों और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की वैध गारंटी देने पर ही होगी। उधर, सरकार में भी काफी मंथन हुआ है। अब देखना होगा कि बुधवार को सरकार और किसानों के बीच कोई रास्ता निकल पाता है या गतिरोध अभी जारी रहेगा।

सरकार ने किसान संगठनों को बुधवार को छठे दौर की वार्ता के लिए आमंत्रित किया है। 40 किसान यूनियन का प्रतिनिधित्व करने वाले संयुक्त किसान मोर्चा ने मंगलवार को लिखे पत्र में कहा कि चर्चा केवल तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने के तौर-तरीकों एवं न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी देने पर ही होगी।

इसमें आगे कहा गया कि बैठक के एजेंडे में एनसीआर एवं इससे सटे इलाकों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के संबंध में जारी अध्यादेश में संशोधन को शामिल किया जाना चाहिये ताकि किसानों को दंडात्मक प्रावधानों से बाहर रखा जा सके। पत्र के जरिए मोर्चा ने वार्ता के लिए सरकार के आमंत्रण को औपचारिक रूप से स्वीकार किया है।

इधर केंद्र और किसानों के बीच अगले दौर की वार्ता से एक दिन पहले केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और पीयूष गोयल ने वरिष्ठ भाजपा नेता एवं गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। सूत्रों ने बताया कि मंत्रियों ने इस बैठक में इस बारे में चर्चा की कि बुधवार को किसानों के साथ होने वाली वार्ता में सरकार का क्या रुख रहेगा।

केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ हजारों किसान दिल्ली की सीमाओं पर एक महीने से अधिक समय से प्रदर्शन कर रहे हैं और वे संबंधित कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। सरकार और किसान संगठनों के बीच अब तक हुई पांच दौर की बातचीत बेनतीजा रही है। केंद्र ने गतिरोध को समाप्त करने के लिए कल होने वाली अगले दौर की वार्ता के लिए 40 किसान संगठनों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें