ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकिसान संगठन ने पीएम मोदी और कृषि तोमर लिखा खत, कहा- किसी पार्टी से संबंधित नहीं आंदोलन

किसान संगठन ने पीएम मोदी और कृषि तोमर लिखा खत, कहा- किसी पार्टी से संबंधित नहीं आंदोलन

किसानों के विरोध प्रदर्शन ने 24वें दिन में प्रवेश कर लिया है और इस बीच किसान यूनियन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को पत्र लिखकर कहा है कि किसानों द्वारा किए...

किसान संगठन ने पीएम मोदी और कृषि तोमर लिखा खत, कहा- किसी पार्टी से संबंधित नहीं आंदोलन
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 20 Dec 2020 11:50 AM
ऐप पर पढ़ें

किसानों के विरोध प्रदर्शन ने 24वें दिन में प्रवेश कर लिया है और इस बीच किसान यूनियन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को पत्र लिखकर कहा है कि किसानों द्वारा किए जा रहे विरोध प्रदर्शन किसी भी राजनीतिक दल से संबद्धित नहीं हैं। अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति (AIKSCC) ने शनिवार को पीएम मोदी और तोमर को पत्र लिखा और कहा कि सरकार यह मानने में गलत है कि तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन को विपक्षी दलों द्वारा तैयार किया जा रहा है।

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्षी दलों पर तीन खेत कानूनों के बारे में किसानों को गुमराह करने का आरोप लगाया था और अब किसान यूनियन ने पत्र लिखकर अपनी बात साफ कर दी है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पीआई मोदी को लिखे पत्र में एआईकेएससीसी ने अपने विरोध प्रदर्शन वाले किसान यूनियन और समूह की किसी भी मांग को किसी राजनीतिक दल से संबद्ध नहीं बताया है।

पत्र में लिखा है, “सच्चाई यह है कि किसानों के आंदोलन ने राजनीतिक दलों को अपने विचार बदलने के लिए मजबूर किया है और आपके (पीएम) का दावा है कि राजनीतिक दलों ने इसे (विरोध) ईंधन दिया है।" यह यूनियन दिल्ली के कई सीमा बिंदुओं पर विरोध कर रहे लगभग 40 यूनियनों में से एक है।

मोदी ने मध्य प्रदेश में किसानों को संबोधित करते हुए शुक्रवार को नए कृषि कानूनों का बचाव किया, कहा कि वे दशकों से काम कर रहे थे और जो लोग अब उनका विरोध कर रहे हैं वे खोए हुए राजनीतिक मैदान हासिल करने के लिए ऐसा कर रहे हैं। विपक्षी दल नए कानूनों के खिलाफ थे क्योंकि वे इस बात से नाराज थे कि उन्हें क्रेडिट मिलेगा, मोदी ने कहा कि उन्होंने कोई क्रेडिट नहीं लिया लेकिन किसी को भी किसानों को गुमराह नहीं करना चाहिए।
 
किसान यूनियन ने तोमर को दिए अपने खुले पत्र में, तीन कृषि कानूनों में कथित विसंगतियां को इंगित किया और कहा कि कृषि मंत्री किसानों के मुख्य मुद्दों पर चर्चा से अलग कर रहे थे। तोमर ने गुरुवार को किसानों के आठ पन्नों के अपने पत्र में कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों पर नए कृषि कानूनों के बारे में झूठ फैलाने का आरोप लगाया था।

कृषि मंत्री ने आंदोलनकारी किसानों से इन "सफेद झूठ" का शिकार न होने की अपील की और कहा कि केंद्र उनकी सभी चिंताओं को दूर करने के लिए तैयार है। उन्होंने यह भी कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार उनके कल्याण के लिए प्रतिबद्ध थी और उन्होंने दोहराया कि नए कानूनों का उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों को लाभ पहुंचाना है।

यह भी पढ़ें-किसान आंदोलन के बीच पीएम मोदी पहुंचे रकाबगंज गुरुद्वारा जाकर टेका माथा, ना था पुलिस बंदोबस्त और ना ही की गई बैरिकेडिंग

इस बीच, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को तोमर से मुलाकात की और कहा कि अगले दो से तीन दिनों में नए दौर की बातचीत हो सकती है। खट्टर ने कहा, "इस मुद्दे का हल (किसानों का विरोध) चर्चा के माध्यम से पाया जाना चाहिए।" राज्य सरकार के एक अधिकारी ने पीटीआई से कहा कि ये दूसरी बार है जब खट्टर ने कृषि मंत्री से मुलाकात की. इससे पहले 8 दिसंबर को भी उनकी एक मुलाकात हुई थी। 


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें