ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशउपद्रवियों ने किया लाल किले की प्राचीर का 'चीर हरण', तस्वीरों-VIDEO में देखें धरोहर का कैसा हुआ बुरा हाल

उपद्रवियों ने किया लाल किले की प्राचीर का 'चीर हरण', तस्वीरों-VIDEO में देखें धरोहर का कैसा हुआ बुरा हाल

जिस लाल किले पर पूरे भारतवासियों को गर्व है, जिस लाल किले की प्राचीर से देश के प्रधानमंत्री हर साल तिरंगा फहराते हैं, उस ऐतिहासिक इमारत की ऐसी दुर्दशा होगी, किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था। गणतंत्र...

उपद्रवियों ने किया लाल किले की प्राचीर का 'चीर हरण', तस्वीरों-VIDEO में देखें धरोहर का कैसा हुआ बुरा हाल
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 27 Jan 2021 01:12 PM
ऐप पर पढ़ें

जिस लाल किले पर पूरे भारतवासियों को गर्व है, जिस लाल किले की प्राचीर से देश के प्रधानमंत्री हर साल तिरंगा फहराते हैं, उस ऐतिहासिक इमारत की ऐसी दुर्दशा होगी, किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था। गणतंत्र दिवस के अवसर पर किसान ट्रैक्टर परेड में शामिल उपद्रवियों ने ऐसा उत्पात मचाया, जिसकी तस्वीरें हर भारतीय को झकझोंर रही है। गणतंत्र दिवस के मौके पर लाल किले पर प्रदर्शकारियों ने न सिर्फ निशान साहिब फहराया, बल्कि जमकर तोड़फोड़ भी की। लाल किले की दीवारों से लेकर गाड़ियों और कुर्सियों तक को तोड़ दिया है और काफी नुकसान पहुंचाया है। 

समाचार एजेंसी एएनआई ने लाल किले का क्या हाल है, उसे तस्वीरों के जरिए दिखाया है। सिंघु और टिकरी बॉर्डर से आये प्रदर्शनकारियों ने मंगलवार दोपहर में लाल किले पर जमकर हंगामा काटा। इतना ही नहीं, उन्होंने टिकट काउंटर को तोड़ा, एंट्री गेट पर तोड़फोड़ की और वहां पर लगीं मेटल डिटेक्टर मशीनों को भी नुकसान पहुंचाया। 

हजारों की संख्या में पहुंचे प्रदर्शनकारियों ने लाल किले को कुछ समय के लिए अपने कब्जे में ले लिया था। प्रदर्शनकारियों की भीड़ प्राचीर पर चढ़ गई और निशान साहिब का झंडा फहराया। इसके बाद सामने जो दिखा वो तोड़ते चले गए। बताया जा रहा है कि कुछ गुंबदों को भी नुकसान पहुंचा है। 

परखच्चे उड़े गाड़ियों की भयावह तस्वीर लाल किले पर प्रदर्शनकारियों के तांडव की गवाही दे रही हैं। टूटे टिकट काउंटर, बिखरे कांच और कागज के टुकड़े चीख-चीख कर कह रहे हैं कि उपद्रवियों ने कैसे राष्ट्रीय धरोहर से खिलवाड़ किया है। बता दें कि काफी देर तक उत्पात मचाने के बाद पुलिस आखिरकार प्रदर्शनकारियों को हटाने में वहां से कामयाब रही। 

बता दें कि लाल किले पर हुए कल के तांडव को देखते हुए केंद्रीय टूरिजम् मंत्री प्रहलाद पटेल आज वहां स्थिति का जायजा लेने पहुंचे हैं। आज लाल किले पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और अधिक जवानों को तैनात कर दिया गया है।

लाल किले की उपद्रवियों ने कैसी दुर्दशा कर दी है, उसकी कुछ और तस्वीरें।

1. बाथरूम तक को उपद्रवियों ने नहीं छोड़ा

red fort 1red fort 1

 

2. प्रदर्शनकारियों ने लाल किले परिसर में जमकर तोड़फोड़ की

red fort

3. लाल किले परिसर की ऐसी तस्वीर देखर किसी को भी गुस्सा आ जाए

red fort
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें