ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशहरियाणा और पंजाब में किसान आंदोलन, जानें अहम बातें

हरियाणा और पंजाब में किसान आंदोलन, जानें अहम बातें

हरियाणा और पंजाब में किसान केंद्र द्वारा पारित तीन अध्यादेशों का विरोध कर रहे हैं। गुरुवार को विरोध प्रदर्शन थब शुरू हुआ जब भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) ने एक रैली का आयोजन किया और कुरुक्षेत्र के पास...

हरियाणा और पंजाब में किसान आंदोलन, जानें अहम बातें
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 13 Sep 2020 12:46 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा और पंजाब में किसान केंद्र द्वारा पारित तीन अध्यादेशों का विरोध कर रहे हैं। गुरुवार को विरोध प्रदर्शन थब शुरू हुआ जब भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) ने एक रैली का आयोजन किया और कुरुक्षेत्र के पास राष्ट्रीय राजमार्ग 44 को रोक दिया। किसानों पर हरियाणा पुलिस द्वारा कोविड-19 प्रतिबंधात्मक आदेशों का पालन नहीं करने और संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया गया था।

किसानों ने केंद्र द्वारा इन अध्यादेशों को पारित करने पर अपनी नाराजगी व्यक्त की। बीकेयू नेता गुरनाम सिंह ने समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से कहा कि उनका मानना ​​है कि अध्यादेशों से किसानों का विनाश होगा और वे बाजार की ताकतों के सामने आ जाएंगे।

किसानों का उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) अध्यादेश, 2020, मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा अध्यादेश, 2020 पर किसान (सशक्तीकरण और संरक्षण) समझौता, और आवश्यक वस्तु (संशोधन, अध्यादेश, 2020) तीन अध्यादेश हैं जो केंद्र सरकार ने लॉकडाउन की अवधि के दौरान पारित किया गया था।

किसान, किसानों का उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) अध्यादेश, 2020 से अधिक चिंतित हैं। अध्यादेश विभिन्न राज्य कृषि के तहत अधिसूचित बाजारों के बाहर किसानों की उपज के अवरोध मुक्त व्यापार के लिए प्रदान करना चाहता है। किसानों को डर है कि इस अध्यादेश से कृषि उत्पादों की बिक्री की मंडी प्रणाली समाप्त हो जाएगी और उनके उत्पादों को न्यूनतम समर्थन मूल्य या एमएसपी से नीचे बेच दिया जाएगा।

पीटीआई के अनुसार, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने एक बयान में कहा, “ये अध्यादेश किसानों के हितों के खिलाफ हैं। अगर सरकार उन्हें लागू करना चाहती है, तो उसे यह सुनिश्चित करना चाहिए कि एमएसपी से नीचे कोई खरीदारी न की जाए। ”

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें