ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमैंने यह नहीं कहा था, कृषि कानूनों को लेकर बयान से विवाद पर मंत्री नरेंद्र तोमर ने दी सफाई

मैंने यह नहीं कहा था, कृषि कानूनों को लेकर बयान से विवाद पर मंत्री नरेंद्र तोमर ने दी सफाई

तीन कृषि कानूनों पर अपने बयान से मचे बवाल के बाद कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने अब सफाई पेश की है। कृषि तोमर ने कहाकि उनके बयान का गलत मतलब निकाला गया। गौरतलब है कि कल नागपुर में एक कार्यक्रम के...

मैंने यह नहीं कहा था, कृषि कानूनों को लेकर बयान से विवाद पर मंत्री नरेंद्र तोमर ने दी सफाई
हिंदुस्तान टाइम्स,नई दिल्लीSun, 26 Dec 2021 09:45 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

तीन कृषि कानूनों पर अपने बयान से मचे बवाल के बाद कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने अब सफाई पेश की है। कृषि तोमर ने कहाकि उनके बयान का गलत मतलब निकाला गया। गौरतलब है कि कल नागपुर में एक कार्यक्रम के दौरान तोमर ने कृषि कानूनों के संबंध में बयान दिया था। उनके इस बयान के बाद कांग्रेस ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद कृषि कानूनों को वापस लाने की साजिश की आशंका जताई थी। 

तोमर ने दिया स्पष्टीकरण
अपने ताजा बयान में कृषि मंत्री ने कहाकि मैंने यह कहा था कि सरकार ने एक बढ़िया कानून बनाया था। हमने कुछ वजहों से इस कानून को वापस ले लिया। नरेंद्र तोमर ने कहाकि मैंने कहा था कि सरकार आगे किसानों की बेहतरी के लिए काम करती रहेगी। उधर तोमर के बयान के बाद सियासी हलकों में जबर्दस्त प्रतिक्रिया हुई थी। कांग्रेस पार्टी ने तो इसे साजिश तक करार दे दिया था। गौरतलब है कि 19 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की बात कहते हुए किसानों से माफी मांगी थी। इसके बाद दोनों सदनों में प्रस्ताव पेशकर कृषि कानूनों को वापस ले लिया गया था। 

कृषि मंत्री ने यह कहा था
दरअसल, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को नागपुर में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए तीनों कृषि कानूनों को आजादी के बाद लाया गया एक बड़ा सुधार करार दिया था। साथ ही उन्होंने संकेत दिया था कि सरकार इन कानूनों को वापस ला सकती है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की मौजूदगी में आयोजित कृषि उद्योग प्रदर्शनी एग्रोविजन का उद्घाटन करने के बाद वह कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा था कि कृषि क्षेत्र में निजी निवेश का आज भी अभाव है। हम कृषि सुधार कानून लेकर आए थे। कुछ लोगों को यह रास नहीं आया, लेकिन वह 70 वर्षों की आजादी के बाद एक बड़ा सुधार था, जो नरेंद्र मोदी की सरकार के नेतृत्व में आगे बढ़ रहा था। उन्होंने आगे कहा था कि लेकिन सरकार निराश नहीं है। हम एक कदम पीछे हटे हैं, आगे फिर बढ़ेंगे। क्योंकि हिंदुस्तान का किसान हिंदुस्तान की रीढ़ की हड्डी है। 

राहुल ने बताया था पीएम की माफी का अपमान
उधर पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने तो तोमर के बयान को प्रधानमंत्री की माफी का अपमान करार दे दिया था। उन्होंने कहाकि सरकार के इस दिशा में आगे बढ़ने पर सत्याग्रह की चेतावनी तक दे डाली थी। पार्टी ने आगामी विधानसभा चुनावों में भाजपा को पराजित कर उसे सबक सिखाने की लोगों से अपील की थी। तोमर की इस टिप्पणी पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि देश के कृषि मंत्री ने प्रधानमंत्री की माफी का अपमान किया है और यह बेहद निंदनीय है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें