DA Image
23 जनवरी, 2020|1:57|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Fact Check: क्या सच में बुजुर्ग महिला ने मेहनत कर इस महिला को बनाया इंस्पेक्टर

 fact check  did elderly woman really make this woman inspector

सोशल मीडिया पर एक बुजुर्ग और पुलिस की वर्दी पहने महिला की फोटो वायरल हो रही है। इस फोटो में पुलिस की वर्दी पहने महिला खड़ी है और वहीं बुजुर्ग महिला के हाथों में खाने की थाली है। 

क्या है दावा
इस फोटो के साथ दावा किया जा रहा है कि यह महिला पुलिस बुजुर्ग महिला की पोती है। पति की मौत बाद जूठे बर्तन धोकर इस दादी ने अपनी पोती को इंस्पेक्टर बनाया है। इतना ही नहीं इस फोटो के साथ मैसेज लिखा है कि अब बोलों नाइस पिक? गरीब की बेटी है ना इसलिए। 

 fact check  did elderly woman really make this woman inspector


क्या है सच्चाई

लाइव हिन्दुस्तान ने जब इस दावे की पड़ताल की तो इस फोटो के साथ किया जा रहे एक दावे की पोल खुल गई। इस फोटो के साथ दावा किया जा रहा है कि महिला पुलिस कांस्टेबल इंस्पेक्टर है। आपको बता दें कि इंस्पेक्टर की वर्दी के कंधे में लगे फीते में तीन स्टार होते हैं। जबकि इस महिला की पुलिस की वर्दी को देखकर लगता है कि वह कांस्टेबल है। 

जब लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने गगूल रिवर्स इमेज के जरिए इन फोटोज की सच्चाई पता लगाई तो पता चला कि यह फोटो एक अप्रैल को यूपी पुलिस ने अपने ट्विट हैंडल पर शेयर की थी। इस फोटो से पता चला कि यह महिला यूपी पुलिस में कांस्टेबल मानवी है और डीजीपी ओपी सिंह ने उसे सम्मानित किया है। इस महिला पुलिस कांस्टेबल ने संतकबीर नगर में पैसे निकालने आई एक बुजुर्ग महिला को धूप में परेशान होते हुए देखा। जब महिला पुलिस कांस्टेबल ने उस बुजुर्ग महिला से बातचीत की तो पता चला कि वह भूखी है। इसके बाद मानवी ने उस बुजुर्ग महिला को खाना खिलाया था। 

 

मानवी के इसी काम की प्रशांसा करते हुए यूपी पुलिस ने ट्वीट हैंडल से मानवी और बुजुर्ग महिला की फोटो के साथ एक प्रशंसा पत्र ट्विट किया है। 

निष्कर्ष: लाइव हिन्दुस्तान के फैक्‍ट चेक में पाया गया कि जो फोटो सोशल मीडिया ये कहकर शेयर किए जा रहे हैं कि महिला कांस्टेबल बुजुर्ग महिला की पोती है वह फेक न्यूज है।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Fact Check: Did elderly woman really make this woman inspector Know the Truth