ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशFACT CHECK: क्या AC चलाने से फैलता है कोरोना वायरस? क्या ज्यादा गर्मी में मर जाता है वायरस? जानें पूरा सच

FACT CHECK: क्या AC चलाने से फैलता है कोरोना वायरस? क्या ज्यादा गर्मी में मर जाता है वायरस? जानें पूरा सच

कोविड-19 महामारी (कोरोना वायरस संक्रमण) को लेकर तमाम तरह के तथ्य और अफवाहें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। इस बीच ऐसी खबरें तेजी से वायरल हो रही हैं कि कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए एयरकंडीशनर...

FACT CHECK: क्या AC चलाने से फैलता है कोरोना वायरस? क्या ज्यादा गर्मी में मर जाता है वायरस? जानें पूरा सच
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 17 Apr 2020 07:09 PM
ऐप पर पढ़ें

कोविड-19 महामारी (कोरोना वायरस संक्रमण) को लेकर तमाम तरह के तथ्य और अफवाहें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। इस बीच ऐसी खबरें तेजी से वायरल हो रही हैं कि कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए एयरकंडीशनर (एसी) का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए और इसके अलावा एक बात यह भी कही जा रही है कि गर्मी बढ़ने से कोरोना वायरस संक्रमण रुक सकता है। एक नजर डालते हैं कि इन दोनों दावों में कितना सच है और कितना झूठ।

प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने एक ट्वीट शेयर किया है। इस ट्वीट के साथ दूरदर्शन न्यूज की एक वीडियो क्लिप भी शेयर की गई है। ट्वीट में लिखा गया है, 'दावाः गर्मी रोकने के लिए एसी का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, इससे कोविड-19 महामारी और फैलेगी। 
सचः यह थोड़ा मुश्किल है कहना, विंडो एसी का इस्तेमाल करना ठीक है, लेकिन सेंट्रल एयरकंडीशनिंग से दिक्कत हो सकती है। डीडी न्यूज की इस वीडियो क्लिप को सुनते हैं।'

Fact Check: कोविड-19 टास्कफोर्स की सलाह के बिना बढ़ाया गया लॉकडाउन?

कोविड-19 संकट के बीच हेलीकॉप्टर से हर शहर में पैसे गिराएगी सरकार?

इस वीडियो क्लिप में एलएचएमसी के डिपार्टमेंट ऑफ मेडिसिन की डायरेक्टर डॉ. अपर्णा अग्रवाल ने कहा है, 'एसी चला सकते हैं, एसी चलाने में कोई दिक्कत नहीं है अगर वो विंडो एसी हो, जहां बड़ी इस्टैब्लिशमेंट है, हॉस्पिटल हैं जहां सेंट्रल एसी हैं, वहां पर दिक्कत हो सकती है, जहां पॉजिटिव मरीज रखे जाते हैं, लेकिन घर में विंडो एसी चलाने में कोई दिक्कत नहीं है। और जहां तक बात यह है कि गर्मी से कोरोना वायरस मर जाएगा, अभी हमको इसकी जानकारी नहीं है। हमें आशा है कि गर्मी से शायद इसका संक्रमण कम हो जाए। क्योंकि यह महामारी ठंडे से ठंडे और गर्म से गर्म देशों में पाई जा रही है। वहीं एम्स के न्यूरोलॉजी डिपार्टमेंट की प्रोफेसर और हेड डॉ. एमवी पद्मा श्रीवास्तव भी अपर्णा अग्रवाल से सहमत नजर आईं। उन्होंने बताया कि हॉस्पिटल में भी अब लोग विंडो एसी लगा रहे हैं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें