DA Image
17 सितम्बर, 2020|7:46|IST

अगली स्टोरी

Fact Check: दीपिका पादुकोण की छपाक फिल्म में एसिड अटैकर नदीम खान का नाम बशीर खान उर्फ बाबू है, राजेश नहीं

chhapaak poster

जेएनयू कैंपस में हमले का शिकार हुए छात्रों के प्रति एकजुटता दिखाने के कारण चर्चा के केंद्र में रहीं अभिनेत्री दीपिका पादुकोण की फिल्म 'छपाक अपने खलनायक के नाम को लेकर बुधवार को भी चर्चा में छाई रही। दीपिका की यह फिल्म तेजाब हमले की पीड़ित लक्ष्मी अग्रवाल पर आधारित है। एक मैग्जीन के लेख में लक्ष्मी पर तेजाब हमला करने के आरोपी का नाम बदले जाने के दावे के बाद माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर नदीम खान और राजेश ट्रेंड करने लगे। 'राजेश' और 'नदीम खान' नाम पर हजारों ट्वीट हुए। हजारों ट्विटर यूजर्स ने छपाक के मेकर्स की मंशा पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि फिल्म में लक्ष्मी पर तेजाब फेंकने वाले शख्स का नाम ही नहीं धर्म भी बदला गया है। उसका रियल नाम नदीम खान है जिसे फिल्म में राजेश कर दिया गया है। कहा गया कि धर्म बदलकर हिंदू धर्म पर हमला किया गया है और ये उसके खिलाफ दुष्प्रचार है। 

क्या है सच
सच यह है कि मेघना गुलजार निर्देशित फिल्म छपाक में न तो नदीम और न ही नईम खान के नाम का जिक्र है। 'राजेश फिल्म में मालती के ब्वॉयफ्रेड का नाम है। फिल्म में एसिड फेंकने वाले का नाम राजेश नहीं बल्कि बशीर खान उर्फ बाबू है। फिल्म में एसिड अटैकर का नाम बदलकर उसका धर्म बदलने की बात पूरी तरह से गलत है। 

2005 में दिल्ली के खान मार्केट में लक्ष्मी पर नदीम खान और तीन अन्य ने कथित रूप से तेजाब फेंक दिया था। उनके जीवन पर आधारित फिल्म की कहानी वही है लेकिन किरदारों के नाम बदल दिए गए हैं। जैसे लक्ष्मी का नाम बदलकर 'मालती अग्रवाल और नदीम का नाम 'बाबू उर्फ 'बशीर खान कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें- 'छपाक' को लेकर सोशल मीडिया पर नया विवाद, यूजर्स पूछ रहे हैं एसिड फेंकने वाले का नाम नदीम से बदलकर राजेश क्यों किया?

कौन हैं लक्ष्मी जिनपर बनी है दीपिका पादुकोण की फिल्म 'छपाक'

फिल्म के ट्रेलर

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Fact check by Hindustan: No in Chhapaak attacker Nadeem does not become Rajesh He becomes Babboo aka Bashir Khan