ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशNew Labor Law: बजट 2024 में बदलेगी आपकी सैलरी, मिलेगा 3 दिन का वीकऑफ? क्या है सच्चाई

New Labor Law: बजट 2024 में बदलेगी आपकी सैलरी, मिलेगा 3 दिन का वीकऑफ? क्या है सच्चाई

Fact Check: एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि 'दो दिन वीकऑफ पुराना हो गया है। सरकार 3 दिन वीकऑफ पॉलिसी ला रही है।' वायरल पोस्ट में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीरतारमण नजर आ रही हैं।

New Labor Law: बजट 2024 में बदलेगी आपकी सैलरी, मिलेगा 3 दिन का वीकऑफ? क्या है सच्चाई
Nisarg Dixitलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 15 Dec 2023 10:19 AM
ऐप पर पढ़ें

New Labor Law Week Off: बजट 2024 में कुछ ही समय बाकी रह गया है। इसके साथ ही संभावित घोषणाओं को लेकर अटकलों का दौर शुरू हो गया है। दावे किए जाने लगा है कि केंद्र सरकार अगले आम बजट में तीन दिनों के वीक ऑफ का ऐलान कर सकती है। फिलहाल, देश में संचालित अधिकांश संस्थानों में एक या दो दिनों की छुट्टियों का प्रावधान है।

क्या है दावा
एक वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि 'दो दिन वीकऑफ पुराना हो गया है। सरकार 3 दिन वीकऑप पॉलिसी ला रही है।' वायरल पोस्ट में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीरतारमण नजर आ रही हैं। साथ ही दावा किया गया है, 'बजट 1 फरवरी 2024 को पेश किया जाएगा।' साथ ही कहा जा रहा है कि सरकार दफ्तर के वर्किंग ऑवर, छुट्टियां और सैलरी में भी कई बडे़ बदलाव कर सकती है।

ये दावे भी
वायरल पोस्ट के अनुसार, 'कर्मचारियों को 4 दिनों के लिए 10 से 12 घंटों तक काम करना पड़ सकता है।' साथ ही दावा किया जा रहा है कि अगले बजट में कैश इन हैंड घट सकता है, लेकिन प्रोविडेंट फंड में इजाफा होने की संभावनाएं हैं। इसमे कहा जा रहा है, 'मोदी सरकार तत्काल श्रम कानून लागू करने की योजना बना रही है।'

क्या है सच्चाई
अब प्रेस इंफर्मेशन ब्यूरो यानी PIB की ओर से इन दावों का खंडन किया गया है। PIB का कहना है, 'यह दावा फर्जी है।' आगे कहा गया, 'सोशल मीडिया पर एक तस्वीर साझा की जा रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अगले बजट में 3 दिन वीक ऑफ की नीति का ऐलान करने जा रही हैं।' PIB ने जानकारी दी, 'ऐसा कोई भी प्रस्ताव वित्त मंत्री की तरफ से नहीं दिया गया है।'