ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशफ्लाइट में बस सा नजारा, सीट नहीं मिली तो पीछे खड़ा हो गया पैसेंजर; यात्री को उतारने रनवे पर लौटी प्लेन

फ्लाइट में बस सा नजारा, सीट नहीं मिली तो पीछे खड़ा हो गया पैसेंजर; यात्री को उतारने रनवे पर लौटी प्लेन

Indigo Flight Case: जब विमान मुंबई से वाराणसी के लिए उड़ान भरने के लिए मुंबई हवाई अड्डे पर टैक्सी करने लगा तभी एक केबिन क्रू सदस्य ने प्लेन के पीछे खड़े अतिरिक्त यात्री को देखा और पायलट को बताया।

फ्लाइट में बस सा नजारा, सीट नहीं मिली तो पीछे खड़ा हो गया पैसेंजर; यात्री को उतारने रनवे पर लौटी प्लेन
Pramod Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 21 May 2024 10:22 PM
ऐप पर पढ़ें

बसों और ट्रेनों में अक्सर यात्रियों को खड़े-खड़े सफर करते हुए देखा गया है लेकिन ऐसा विमान में नहीं होता है क्योंकि वहां उतने ही पैसेंजर को जाने की अनुमति होती है, जितनी की उस विमान में सीट उपलब्धता है लेकिन मंगलवार (21 मई) को इंडिगो की एक उड़ान में अजीबोगरीब स्थिति का सामना करना पड़ा, जब एक पैसेंजर को प्लेन के पिछले हिस्से में खड़े होकर सफर करते हुए देखा गया। यह वाकया मुंबई से वाराणसी जाने वाली इंडिगो की उड़ान संख्या 6ई 6543 का है।

TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, जब विमान मुंबई से वाराणसी के लिए उड़ान भरने के लिए मुंबई हवाई अड्डे पर टैक्सी करने लगा तभी एक केबिन क्रू सदस्य ने प्लेन के पीछे खड़े अतिरिक्त यात्री को देखा और पायलट को इस बारे में सूचित किया। तब पायलट विमान के फिर से रनवे पर ले आया और उस अतिरिक्त यात्री को उतार दिया गया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अतिरिक्त यात्री इंडिगो का ही कर्मचारी था, जिसका टिकट कन्फर्म नहीं था और वह स्टैंडबाय (प्रतीक्षा सूची) में था। सूत्रों के हवाले  से अखबार ने लिखा है कि जब कन्फर्म यात्री समय पर चेक इन नहीं कर सका, तब उस स्टैंडबाय वाले इंडिगो कर्मचारी को सीट कन्फर्म कर दी गई और वह चेक इन कर गया लेकिन इसी बीच कन्फर्म सीट वाला यात्री भी चेक इन कर विमान में सवार हो गया।  यह देखकर इंडिगा कर्मचारी माजरा समझ गया और वह प्लेन के पीछे जाकर खड़ा हो गया। आम तौर पर, कोई एयरलाइन कर्मचारी जो सीट खाली होने की स्थिति में उड़ान भर सकता है, उसे प्रतीक्षारत (स्टैंडबाय) यात्री कहा जाता है।

अब नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने इस सुरक्षा चूक मामले की जांच के आदेश दिए हैं। अधिकारी अब इस बात की जांच कर रहे हैं कि स्टैंडबाय यात्री विमान में कैसे चढ़ गया। फिलहाल, यह पता चला है कि स्टैंडबाय यात्री के पास कोई चेक-इन सामान नहीं था और उसे केवल केबिन बैग के साथ यात्रा करनी थी।

इस बीच, इंडिगो ने एक बयान जारी कर कहा कि मुंबई से वाराणसी जा रही उड़ान संख्या 6ई 6543 की यात्री बोर्डिंग प्रक्रिया के दौरान एक गलती हुई, जिसमें एक प्रतीक्षारत यात्री को एक कंफर्म यात्री के लिए आरक्षित सीट आवंटित की दी गई। एयरलाइन ने कहा कि विमान के उड़ान भरने से पहले गलती का पता चल गया और प्रतीक्षारत यात्री को विमान से उतार दिया गया। इसके कारण विमान के प्रस्थान में थोड़ी देरी हुई। इंडिगो ने कहा कि वह अपनी परिचालन प्रक्रियाओं को मजबूत करने के लिए सभी उपाय करेगी।