DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जल्द रूस दौरे पर जा सकती हैं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज

Indian foreign minister Sushma Swaraj in New Delhi.(AP File Photo)

रूस से एस-400 मिसाइल की खरीद पर अमेरिका के ऐतराज, नई रणनीतिक साझेदारी से पुराने दोस्त से संतुलन साधने की कवायद के तहत विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 13 से 14 सितंबर को रूस दौरे पर जा सकती हैं। पहले सुषमा का सीरिया और लेबनान जाने का कार्यक्रम था। फिलहाल इन देशों के दौरे को स्थागित कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि सीरिया के मौजूदा हालात को देखते हुए विदेशमंत्री का वहां का दौरा स्थगित कर दिया गया है।
 
सीरियाई पक्ष से विचार-विमर्श के बाद कोई नई तिथि तय की जाएगी। रूस दौरे के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि रूस से संबंधों को भारत काफी अहमियत देता है। अमेरिका के साथ कॉमकोसा समझौते पर दस्तखत, अमेरिका के साथ सैन्य भागीदारी और हथियारों की खरीद बढ़ने के बावजूद भारत अपने परंपरागत मित्र देश से संबंधों पर कोई आंच नहीं आने देगा। भारत ने अमेरिकी ऐतराज के बावजूद एस 400 की खरीद के प्रस्ताव का बंद नहीं किया है।
भाजपा का अगले लोकसभा चुनाव में 2014 से अधिक बहुमत से जीत का संकल्प
 
भारत ने साफ किया है कि वह रूस से अपने स्वतंत्र कूटनीतिक व रणनीतिक संबंधों को बरकरार रखेगा। दोनों देशों के बीच हथियारों की खरीद को लेकर संतुलन पर बातचीत भी जारी रहेगी। टू प्लस टू बातचीत में अमेरिका ने भारत की चिंताओं पर गौर करने का भरोसा दिया था। 
फारुख अब्दुल्ला ने दी विधानसभा-लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करने की धमकी 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:External Affairs Minister Sushma Swaraj soon visit to russia