ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशदक्षिण में भाजपा की धमाकेदार एंट्री, तोड़ेगी पिछला रिकॉर्ड; EXIT POLL में 5 राज्यों की 130 सीटों के नतीजे

दक्षिण में भाजपा की धमाकेदार एंट्री, तोड़ेगी पिछला रिकॉर्ड; EXIT POLL में 5 राज्यों की 130 सीटों के नतीजे

EXIT POLL Updates: दक्षिण में भाजपा की धमाकेदार एंट्री हो सकती है। वह पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ सकती है। एग्जिट पोल में पांच राज्यों की 130 सीटों पर क्या भविष्यवाणी की गई है, एक नजर।

दक्षिण में भाजपा की धमाकेदार एंट्री, तोड़ेगी पिछला रिकॉर्ड; EXIT POLL में 5 राज्यों की 130 सीटों के नतीजे
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 02 Jun 2024 02:39 PM
ऐप पर पढ़ें

EXIT POLL Updates: लोकसभा चुनाव 2024 रिजल्ट से पहले तमाम चैनलों ने शनिवार को एग्जिट पोल के नतीजे जारी किए। अधिकांश सर्वे में भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है। कई सर्वे में भाजपा का 400 पार का नारा भी सच साबित होता दिख रहा है। दक्षिण भारत में ऐसी भी सीटे हैं, जो भाजपा की बंपर जीत को साकार कर रहे हैं। केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु में भाजपा को पिछले बार के मुकाबले जबरदस्त फायदा दिखाई दे रहा है। एग्जिट पोल के अनुसार, केरल राज्य में भाजपा पहली बार खाता खोल सकती है। यह वह राज्य है जहां आज तक भाजपा को एक भी सीट नहीं मिल पाई थी। दक्षिण की 130 सीटों पर एग्जिट पोल क्या भविष्यवाणी कर रहा है, एक नजर।

2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा दक्षिणी राज्यों में महत्वपूर्ण बढ़त हासिल करते हुए एक बार फिर सरकार बनाती दिख रही है। तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भाजपा एक बार फिर विपक्षी खेमे को चौंका सकती है। एग्जिट पोल के अनुसार भाजपा गठबंधन वाली एनडीए कर्नाटक में अपनी सीटें बरकरार रख सकती है जबकि तेलंगाना में उसकी सीटों की संख्या में इजाफा हो सकता है।

दक्षिण के 5 राज्यों में भाजपा को बढ़त
दक्षिण भारत में पुडुचेरी समेत कुल 130 सीटे हैं। एग्जिट पोल में तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भाजपा को अकेले 36-39 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। NDA 51-54 सीटें जीत सकती है। एग्जिट पोल के अनुसार, यहां अकेले कांग्रेस को 31-34 सीटें मिलने का अनुमान है। यदि एग्जिट पोल की भविष्यवाणियां सच होती हैं, तो यह दक्षिणी राज्यों में भाजपा के लिए बढ़त होगी। 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा ने इन राज्यों से 29 सीटें जीती थीं।

क्या कहते हैं एग्जिट पोल
न्यूज18 के एग्जिट पोल के अनुसार, भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए कर्नाटक में 2019 के अपने प्रदर्शन को दोहराते हुए 23-26 सीटें जीत सकती है। यहां बीजेपी ने जेडी(एस) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था। पूर्वानुमान में कहा गया है कि भाजपा अकेले इस राज्य में 21-24 सीटें जीतेगी, जबकि कांग्रेस अपनी सीटों की संख्या 3-7 तक बढ़ा सकती है। एबीपी सीवोटर के अनुसार, यहां एनडीए को 23-25 ​​सीटें मिलने की उम्मीद है। वहीं, कांग्रेस को 3 से 5 सीटें मिल सकती हैं। 2019 में अकेले भाजपा ने यहां 28 में से 25 सीटें जीती थीं। 

इंडिया टुडे-माई एक्सिस एग्जिट पोल में इस बार टीडीपी को 13-15 सीटें, भाजपा को 4-6 सीटें, वाईएसआरसीपी को 2-4 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस और राज्य के अन्य छोटे दलों को शून्य सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।

वहीं, तमिलनाडु के लिए, न्यूज़18 एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की है कि डीएमके-कांग्रेस गठबंधन 36-39 सीटें जीतेगा। यह कमोबेश 2019 के नतीजों जैसा ही है। भाजपा अकेले तमिलनाडु में 1-3 सीटें जीत सकती है। इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया पोल के अनुसार, तमिलनाडु में द्रविड़ मुनेत्र कड़गम के नेतृत्व वाली इंडिया गठबंधन को 33-37 सीटें मिलने की उम्मीद है। जबकि एनडीए को 2-4 सीटें मिलने का अनुमान है। एबीपी सीवोटर ने इंडिया गठबंधन को 37-39 सीटें और एनडीए को 0-2 सीटें दी हैं।

तेलंगाना में भाजपा लहरा सकती है परचम
एग्जिट पोल के अनुसार तेलंगाना में भी भाजपा का दबदबा देखने को मिल सकता है। एग्जिट पोल के अनुसार भाजपा 7-10 सीटें जीत सकती है, जबकि सत्तारूढ़ कांग्रेस 5-8 सीटें जीत सकती है। एग्जिट पोल के अनुसार बीआरएस और एआईएमआईएम समेत अन्य को 3 से 5 सीटें मिलने की उम्मीद है। इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया पोल के अनुसार,तेलंगाना में भाजपा और कांग्रेस दोनों को सीटों में बढ़त मिलने की उम्मीद है। बीआरएस को करारी हार का सामना करना पड़ सकता है। भाजपा को 11-12 और कांग्रेस को 4-6 सीटें मिल सकती है। जबकि एबीपी सीवोटर ने भाजपा और कांग्रेस को 7-9 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है।

केरल में पहली बार खाता खोलेगी भाजपा?
इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के अनुसार, एनडीए को केरल में 2-3 सीटों पर अपना खाता खोलने का अनुमान है। जबकि एबीपी सीवोटर ने भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन को 1-3 सीटें दी हैं। इन पोल के अनुसार, कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) को 17-19 सीटें मिलने का अनुमान है।