DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Exit Poll 2019: जिन राज्यों में पिछली बार BJP ने किया था क्लीन स्वीप, जानें वहां कैसी है इस बार स्थिति

exit poll 2019                                                                      bjp

EXIT POLL 2019:  लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) के सभी सात चरणों के मतदान रविवार शाम छह बजे समाप्‍त होने के बाद विभिन्‍न सर्वे एजेंसियों-न्यूज चैनलों द्वारा कराए गए एग्जिट पोल (Exit Poll 2019) जारी कर दिए गए। इन एग्जिट पोल में एक बार फिर से मोदी सरकार की वापसी का अनुमान जताया गया है। ज्यादातर एग्जिट पोल में एनडीए को तीन सौ से ज्यादा सीटें दी गई हैं। अब जब एग्जिट पोल सामने आ गए हैं तो लोगों में इस बात की उत्सुकता है कि जिन राज्यों में पिछले लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने सभी सीटों पर विजयी पताका फहराई थी, उसमें इस बार एग्जिट पोल में कैसी स्थिति रहने वाली है। 

ये भी पढ़ें: एक या दो नहीं जानें 15 एग्जिट पोल के नतीजे, कितनी सीटें NDA और UPA के जीतने की संभावना

बीजेपी ने जिन राज्यों में पिछले चुनावों में क्लीन स्वीप किया था, उसमें गुजरात, दिल्ली, राजस्थान, गोवा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं। बीजेपी ने गुजरात की सभी 26 सीटों पर कब्जा किया था। दिल्ली की सभी सातों सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं, राजस्थान की सभी 25 सीटें, गोवा की दोनों सीटें, हिमाचल प्रदेश की चारों सीटें, उत्तराखंड की पांचों सीटों पर जीत हासिल की थी। 

1- दिल्ली

दिल्ली की सभी सातों सीटों के एग्जिट पोल में रिपब्लिक सी वोटर ने बीजेपी को सात, कांग्रेस को 0, आप को 0 सीट दी है। टाइम्स नाउ-वीएमआर ने बीजेपी को 6, कांग्रेस को 0-1, आप को 0 सीट दी है। इंडिया टुडे-एक्सिस ने बीजेपी को 6-7, कांग्रेस को 0-1, आप को 0 सीट दी है। सीएनएन न्यूज 18-आईपीएसओएस ने बीेपी को 6-7, कांग्रेस को 0-1, आप को 0 सीट दी है। वहीं, एबीपी नील्सन ने बीजेपी को पांच, कांग्रेस और आप को एक एक सीट दी है। न्यूज 24 चाणक्य ने बीजेपी को सातों सीटें दी हैं।

2- हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश की चारों सीटों के एग्जिट पोल की मानें तो टाइम्स नाउ-वीएमआर ने बीजेपी को तीन, कांग्रेस को एक सीट दी है। वहीं, एबीपी न्यूज, आजतक, न्यूज 24 ने सभी चारों सीटें बीजेपी को दी है।

3- गुजरात 

गुजरात में इंडिया टुडे-एक्सिस एग्जिट पोल ने बीजेपी को 25-26 सीटों का अनुमान जताया है। कांग्रेस को 0-1 सीटें दी हैं। वहीं, न्यूज 24 चाणक्य ने बीजेपी को 24-26 सीटें दी हैं, कांग्रेस को 0-2 सीटें दी हैं।

4- उत्तराखंड

सीएनएन आईबीएन-आईपीएसओएस ने बीजेपी को 4 से 5, कांग्रेस 0 से 1, अन्य को 0 सीट दी है। एबीपी-एसी नीलसन ने भाजपा 4, कांग्रेस 1, अन्य को 0 दी है। न्यूज24- चाणक्य ने भाजपा 5, कांग्रेस 0, अन्य को 0 सीट दी है। इंडिया टुडे-एक्सिस ने भाजपा 5, कांग्रेस 0, अन्य को 0 दी है। इंडिया टीवी सीएनएक्स ने भाजपा 4, कांग्रेस 1, अन्य को 0 सीट दी है। टाइम्स नाउ-वीएमआर ने भाजपा 4, कांग्रेस 1, अन्य 0 सीट दी है।

एग्जिट पोल के बाद शेयर बाजार में रौनक, Sensex में 1064 अंकों का उछाल

5- गोवा

इंडिया टुडे माय एक्सिस पोल ने गोवा में दोनों सीटें बीजेपी+ को दी हैं। वहीं, कांग्रेस का खाता भी नहीं खुलने का अनुमान जताया गया है।

6- राजस्थान

राजस्थान में टाइम्स नाऊ-वीएमआर ने बीजेपी+ को 20, कांग्रेस को 5, इंडिया टुडे-एक्सिस ने बीजेपी को 23-25, कांग्रेस को 0-2, सीएनएन आईबीएन ने बीजेपी को 22-23, कांग्रेस को     2-3, एबीपी -एसी नीलसन ने बीजेपी को 19, कांग्रेस को 6, रिपब्लिक टीवी- सी वोटर ने  बीजेपी को 22    और कांग्रेस को तीन सीट दी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:EXIT POLL 2019: bjp clean sweep in last lok sabha elections know current exit poll