DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छत्तीसगढ़ एग्जिट पोल : बीजेपी-कांग्रेस को बहुमत नहीं, अजीत जोगी बनेंगे किंगमेकर!

First chief minister of Chhattisgarh & Founder-President, Janata Congress Chhattisgarh (J) Ajit Jogi

राजस्थान और तेलंगाना में वोटिंग संपन्न होने के साथ ही 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग समाप्त हो गई है। वोटिंग समाप्त होने के बाद इन राज्यों से जुड़े एग्जिट पोल भी सामने आने लग गए हैं।  छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव का एग्जिट पोल (CG Election Exit Poll) आ चुका है। चार एग्जिट पोल में बीजेपी-कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। ऐसे में छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस (जेसीसी) के मुखिया अजीत जोगी किंगमेकर की भूमिका निभा सकते हैं। जोगी की पार्टी जेसीसी ने बसपा से साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था। सभी एग्जिट पोल में जेसीसी-बीएसपी गठबंधन को 5 से ज्यादा सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं। हालांकि एक्सिस-इंडिया टुडे कांग्रेस को और एबीपी-सीएसडीएस बीजेपी को पूर्ण बहुमत दिया है।

गौरतलब है कि 20 सितंबर को बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने अजीत जोगी की पार्टी जेसीसी से गठबंधन किया था। बीएसपी ने 35 सीट जबकि जेसीसी ने 55 सीटों पर चुनाव लड़ा।

छत्तीसगढ़ में पहले चरण (12 नवंबर) में 76.39 फीसदी मतदाताओं ने और दूसरे चरण (20 नवंबर) में 76.34 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाला है। दोनों चरणों में सबसे अधिक 88.99 फीसदी मतदान धमतरी जिले के कुरूद विधानसभा क्षेत्र में और सबसे कम बीजापुर विधानसभा क्षेत्र में 47.35 फीसदी हुआ। राज्य में 90 विधानसभा सीटों में से 38 विधानसभा सीटों पर 80 फीसदी से ज्यादा पुरुष मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। वहीं 24 विधानसभा क्षेत्रों में महिलाओं ने पुरुषों से ज्यादा मतदान किया है।

MP exit poll results 2018: यहां पढ़ें मध्य प्रदेश चुनाव के एग्जिट पोल

पिछली बार से एक फीसदी कम मतदान
निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस बार के चुनाव में पिछली बार की तुलना में लगभग एक फीसदी कम मतदान हुआ है। वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान 77.40 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

सभी मतपेटियां स्ट्रांग रूम में सील
अधिकारी ने बताया कि सभी मतदान दल सकुशल पहुंच चुके हैं। सभी के द्वारा अपने संग्रहण केंद्रों में निर्वाचन सामग्री जमा की जा चुकी है। मतदान में प्रयुक्त मशीनें स्ट्रांग रूम में राजनीतिक दलों और चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की उपस्थिति में सील की जा चुकी हैं। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। 

पांच राज्यों के EXIT POLL जारी, जानिए कहां पर किसकी बन सकती है सरकार

स्ट्रांग रूम परिसर में लैपटॉप लेकर घुसे तीन युवक गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर जिले में स्ट्रांग रूम परिसर में लैपटॉप लेकर प्रवेश करने के मामले में पुलिस ने तीन युवकों को गिरफ्तार किया है। वहीं दो सुरक्षा कर्मियों को निलंबित किया गया है। बस्तर जिले के पुलिस अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि जिला मुख्यालय जगदलपुर के धरमपुरा स्थित महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम परिसर में लैपटॉप लेकर प्रवेश करने के मामले में पुलिस ने उमापति तिवारी, विजय मरकाम और एक अन्य युवक को गिरफ्तार किया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:exit poll 2018 for chhattisgarh mp rajasthan chhattisgarh telangana and mizoram opinion poll live update Ajit Jogi Will play kingmaker