DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टॉप 10 न्यूज: ईवीएम पर महाभारत, विपक्ष ने रखी दो खास मांगें, पढ़िए अब तक की खास खबरें

top 10

1- EVM पर महाभारत: संयुक्त विपक्ष ने चुनाव आयोग को घेरा, रखी ये मांगें

यूपी, बिहार और हरियाणा समेत कई राज्यों से ईवीएम को लेकर उठ रहे सवालों के बीच संयुक्त विपक्ष ने चुनाव आयोग की घेराबंदी की। कांग्रेस समेत 22 विपक्षी दलों ने आयोग से मुलाकात कर मांग की कि मतगणना से पहले हर विधानसभा में पांच ईवीएम और वीवीपैट का मिलान हो। यदि इसमें गलती हो तो उस विधानसभा क्षेत्र की पूरी मतगणना वीवीपैट के आधार पर ही की जाए। 

 

2- यह पुनर्जागरण का चुनाव जिसे देश की जनता ने लड़ा: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगियों का आभार जताया। उन्होंने कहा कि यह पुनर्जागरण का चुनाव था और इसे देश की जनता लड़ रही थी। यह किसी को हराने या जिताने के लिए नहीं था। चुनाव अभियान के समापन पर मंगलवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पार्टी मुख्यालय में आभार मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें मोदी और समूचे मंत्रिपरिषद का सम्मान किया गया, साथ ही शाह ने पांच साल मिलकर काम करने के लिए धन्यवाद भी दिया।

 

3- गजब! टेंट लगाकर दूरबीन से ईवीएम की निगरानी कर रहे दल

ईवीएम में छेड़छाड़ की आशंका के बीच राजनीतिक दल कड़ी चौकसी बरत रहे हैं। मेरठ में स्ट्रांग रूम पर नजर रखने के लिए विपक्षी दलों के समर्थक टेंट लगाकर दिन में सीसीटीवी कैमरों से और रात में दूरबीन से निगेहबानी कर रहे हैं। 

 

4-अरुणाचल हमले के आरोपियों को बख्शेंगे नहीं : राजनाथ

अरुणाचल प्रदेश के तिरप जिले में उग्रवादियों द्वारा ‌विधायक तिरोंग अबो समेत 11 लोगों की हत्या पर केंद्र सरकार ने सख्त रुख अपनाया है। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह  ने कहा कि इस जघन्य अपराध के लिए जिम्मेदार लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। 

 

5-पाकिस्तान पस्त! अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा पाक रुपया

पाकिस्तान आर्थिक मसले पर पस्त नजर आ रहा है। पाक रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच चुका है। बृहस्पतिवार को 152.25 रुपये प्रति डॉलर के ताजा सर्वकालिक निम्न स्तर पर पहुंच गया, जबकि खुले बाजार में मंगलवार को इसमें 153.50 के स्तर पर कारोबार हो रहा था।

 

6-EVM विवाद: मतगणना में बवाल की आशंका, हाई अलर्ट'

ईवीएम के मुद्दे पर छिड़े विवादों के कारण 23 मई को होने वाली मतगणना के दौरान बवाल की आशंका से पुलिस विभाग खासा सतर्क हो गया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी जिलों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। मतगणना के दौरान और उसके बाद आने वाले परिणाम को लेकर टकराव होने की संभावना है।

 

7-महाराष्ट्र : बर्गर में मिले कांच के टुकड़े, खाने वाला शख्स घायल

महाराष्ट्र के पुणे शहर में 31 वर्षीय शख्स जानी-मानी वैश्विक फास्ट फूड कंपनी की एक दुकान में बर्गर खाकर जख्मी हो गया।  बर्गर में कांच के टुकड़े थे। पीड़ित ने इसे संबंध में पुलिस में शिकायत दर्ज करायी है। शिकायत पर पुलिस ने बर्गर किंग के एरिया मैनेजर, स्टोर मैनेजर और सुपरवाइजर के खिलाफ मामला दर्ज किया है। 

 

8-CWC 2019: विराट कोहली के विकेट पर है इस खिलाडी़ की नजरें

इंग्लैंड की विश्व कप टीम (ICC World Cup 2019) में अनुभवी गेंदबाजों के स्थान पर जगह पाने वाले तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने कहा कि क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट में उनकी निगाहें भारतीय कप्तान विराट कोहली के विकेट पर होगी। वेस्टइंडीज के बारबडोस में जन्में 24 साल के आर्चर को तेज गेंदबाज डेविड विली (46 एकदिवसीय) की जगह 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है।

 

9-मुलायम-अखिलेश को सीबीआई से मिली बड़ी राहत, संपत्ति मामले में क्लीन चिट

आय से अधिक संपत्ति मामले में यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव को बड़ी राहत मिली है। सीबीआई ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में शपथपत्र पेश कर कहा कि ठोस सबूतों के अभाव में 8 अगस्त 2013 में यह मामला बंद कर दिया गया। कोर्ट यदि कोई निर्देश देता है तो एजेंसी कार्रवाई करेगी। 

 

10-ईवीएम और वीवीपैट मशीनें स्ट्रांग रूम में पूरी तरह सुरक्षितः चुनाव आयोग

चुनाव आयोग ने ईवीएम को मतगणना स्थलों तक पहुंचाने में गड़बड़ी और उनके दुरुपयोग को लेकर मिली शिकायतों को  तथ्यात्मक रूप से गलत बताकर खारिज कर दिया। आयोग ने कहा, मतदान में प्रयोग की गयी ईवीएम और वीवीपैट मशीनें स्ट्रांग रूम में पूरी तरह से सुरक्षित हैं। 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:EVM issue deepens before counting read top 10 news at a glance