every year ten lakh people dies from mosquito - मच्छर को टक्कर: हर साल 10 लाख लोगों की जान लेते हैं मच्छर DA Image
14 दिसंबर, 2019|4:21|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मच्छर को टक्कर: हर साल 10 लाख लोगों की जान लेते हैं मच्छर

                 10

भारत ही नहीं पूरी दुनिया में मच्छरों का आतंक तेजी से पैर पसार रहा है। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में हर साल करीब 10 लाख लोगों की मौत मच्छरजनित बीमारियों से हो जाती है। जुलाई 2019 अब तक का सबसे गर्म महीना दर्ज किया गया है। जलवायु परिवर्तन के कारण गर्मी में बेतहाशा वृद्धि हो रही है जिससे मच्छरों का प्रकोप भी तेजी से बढ़ रहा है। 

लगातार ताकतवर हो रहे मच्छर:  मच्छर लगातार ताकतवर और खतरनाक होते जा रहे हैं। पहले कीटनाशकों के छिड़काव से मच्छरों को मारा जा सकता था, लेकिन अब मच्छरों ने उनके प्रति प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर ली है और पहले की तुलना में  कहीं ज्यादा खतरनाक हो गए हैं। मच्छरों का प्रकोप कुछ ऐसा है कि इसके आगे सभी लाचार हैं। मच्छरों द्वारा फैलाई गई बीमारियों के कारण भारत में हर साल चार करोड़ लोग बीमार हो जाते हैं। 

प्रचंड ठंड से प्रचंड गर्मी में भी जीवित रह सकते हैं : मच्छरों को दुनिया का सबसे खतरनाक कीट कहा जाता है, क्योंकि यह ऐसी बीमारियों के वाहक बनते हैं जिसकी वजह से दुनियाभर में हर साल लाखों लोगों की मौत हो जाती है। वैज्ञानिकों के अनुसार मच्छरों की 2500 से अधिक प्रजातियां हैं। लेकिन कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि ये प्रजातियां फिलहाल 3500 के आसपास हैं। इनमें से काटने वाली प्रजातियां कुछ सौ ही हैं। मच्छर माइनस 10 डिग्री सेल्सियस जैसी प्रचंड ठंड में भी जीवित रहने की क्षमता रखते हैं। एनोफिलीज गैम्बी प्रजाति सूडान में 55 डिग्री सेल्सियस से अधिक गर्मी में भी जीवित रहती है। 

अब ऊंचाई पर भी जाने लगे मच्छर: मच्छर पहले 1,000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में नहीं पाए जाते थे, परंतु अपेक्षाकृत गर्म तापमान हो जाने के कारण ये मच्छर कोलंबिया के एन्डिस पर्वतों पर 2,200 मीटर की ऊंचाई पर पाए गए हैं। यह तथ्य एक नए खतरे का संकेत कर रहा है। पिछले कुछ वर्षों में इंडोनेशिया में भी सामान्य से अधिक ऊंचाइयों पर मलेरिया वाहक मच्छरों को देखा गया है। अमेरिकी साइंस कांग्रेस में एक अध्ययन के आधार पर कहा गया कि पूर्वी और मध्य अफ्रीका के पहाड़ी इलाकों में भी मच्छरों से होने वाली बीमारी से काफी बढ़ोतरी देखी जा सकती है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:every year ten lakh people dies from mosquito