ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमुंबई में टीकाकरण पर जोर, BMC ने कहा- वैक्सीनेशन के लिए न करें अपनी शिड्यूल डेट का इंतजार

मुंबई में टीकाकरण पर जोर, BMC ने कहा- वैक्सीनेशन के लिए न करें अपनी शिड्यूल डेट का इंतजार

महाराष्ट्र में कोरोना की दूसरी लहर जोर पकड़ चुकी है। इसको लेकर बृहन्मुंबई नगर निगम ने शनिवार को कहा है कि शहर के टीकाकरण अभियान को तेज करने की जरूरत है। ऐसे में मुंबई के लोग जो टीका लगाने के पात्र...

मुंबई में टीकाकरण पर जोर, BMC ने कहा- वैक्सीनेशन के लिए न करें अपनी शिड्यूल डेट का इंतजार
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 21 Mar 2021 08:35 AM
ऐप पर पढ़ें

महाराष्ट्र में कोरोना की दूसरी लहर जोर पकड़ चुकी है। इसको लेकर बृहन्मुंबई नगर निगम ने शनिवार को कहा है कि शहर के टीकाकरण अभियान को तेज करने की जरूरत है। ऐसे में मुंबई के लोग जो टीका लगाने के पात्र हैं, उन्हें टीकाकरण के लिए अपनी शिड्यूल डेट का इंतजार नहीं करना होगा। वह cowin.gov.in पर पंजीकरण करा कर टीके के लिए आ सकते हैं।

 नागरिक निकाय ने एक बयान में कहा "कोविड-19 को रोकने में मदद करने के लिए अब वैक्सीन उपलब्ध कराई जा रही है और टीकाकरण अभियान को गति देना जरूरी है। इस संबंध में, सरकार ने 60 वर्ष से अधिक और किसी बीमारी से ग्रस्त 45 साल से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को टीका लगाने की व्यवस्था की है। इस आयु समूहों में नागरिकों को कोविन पोर्टल पर सफलतापूर्वक पंजीकरण करने और शिड्यूल तारीख का इंतजार किए बिना टीकाकरण प्राप्त करने के लिए अपने निकटतम टीकाकरण केंद्र पर जाने की अपील की जाती है।" इस बीच बीएमसी आम सहमति के बिना सार्वजनिक स्थानों पर कोरोना टेस्ट करेगी।

मुंबई में शनिवार को 2,982 नए कोरोना संक्रमितों की सूचना मिली, ये आंकड़ा उसके पिछले दिन के संक्रमण से थोड़ा कम है। नागरिक अधिकारियों ने स्पष्ट कर दिया है कि शहर में लॉकडाउन नहीं होगा। इसके बजाय, निगरानी को मजबूत करने और टीकाकरण के तहत अधिकतम लोगों को कवर करने की दिशा में काम किए जा रहे हैं।

मुंबई में कोरोना की रिकवरी दर 91 प्रतिशत है, जबकि मामलों का दोहरीकरण दर 114 दिन है। इसका मतलब है कि 114 दिनों में मामलों की संख्या दोगुनी हो रही है। शहर में 34 सक्रिय कंटेनमेंट जोन और 302 सक्रिय सील बिल्डिंग हैं। सोमवार से, नागरिक निकाय रेलवे स्टेशनों, मॉल और बाजारों जैसे भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर तेजी से एंटीजन टेस्ट किए जाएंगे। कोरोना टेस्ट के लिए व्यक्ति की सहमति की आवश्यकता नहीं होगी और यदि कोई इसका  विरोध करता है, तो उसके खिलाफ  महामारी एक्ट 1987 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

इधर, भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए, केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन के 12 करोड़ खुराक का ऑर्डर दिया है। सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और भारत बायोटेक को खुराक का आदेश दिया है। बता दें कि सरकार का ये फैसला ऐसे समय में आया है जब देश में कोरोना वायरस एक बार फिर पैर पसार रहा है। अधिकारियों और विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि यह वायरस की एक नई लहर हो सकती है जिसे देश के कई हिस्सों में देखा जा रहा है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें