ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशइमोशनल मंत्रिमंडल, भावुक हो गए मोदी; कैबिनेट ने राम मंदिर के लिए किया PM का अभिनंदन

इमोशनल मंत्रिमंडल, भावुक हो गए मोदी; कैबिनेट ने राम मंदिर के लिए किया PM का अभिनंदन

PM Modi-मंत्रिमंडल की बैठक के बाद केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि जैसे ही मंत्रिमंडल की बैठक शुरू हुई, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सहयोगी मंत्रियों की ओर से एक प्रस्ताव पेश किया।

इमोशनल मंत्रिमंडल, भावुक हो गए मोदी; कैबिनेट ने राम मंदिर के लिए किया PM का अभिनंदन
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Thu, 25 Jan 2024 06:45 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को एक प्रस्ताव पारित कर अयोध्या में राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के सफलतापूर्वक संपन्न होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा रखे गए इस प्रस्ताव का पूरे मंत्रिमंडल ने समर्थन किया। प्रस्ताव में मोदी को नव युग परिवर्तक बताते हुए कहा कि उन्होंने लोगों का सदियों पुराना सपना पूरा किया है।

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि जैसे ही मंत्रिमंडल की बैठक शुरू हुई, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सहयोगी मंत्रियों की ओर से एक प्रस्ताव पेश किया। उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल की यह बैठक ऐतिहासिक है। भारत में मंत्रिमंडलीय प्रणाली के अस्तित्व में आने के बाद से कई ऐतिहासिक कार्य हुए हैं, लेकिन ऐसा अवसर कभी नहीं आया क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी के माध्यम से जो कार्य किया गया वह इतिहास में अद्वितीय है। उन्होंने कहा कि देश को 1947 में आजादी मिली लेकिन उसकी आत्मा की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को संपन्न हुई।

मंत्रियों से जानी जनता की राय
बैठक में प्रधानमंत्री ने मंत्रियों से राम मंदिर के बारे में जनता की राय के बारे में भी जानना चाहा। सभी मंत्रियों ने उन्हें इस बारे में लोगों से मिली प्रतक्रियिा से अवगत कराया। सदस्यों ने प्रधानमंत्री से कहा कि उन्होंने देश में सांस्कृतिक आत्मवश्विास मजबूत किया है। देश ने भावनाओं का ऐसा ज्वार पहले कभी नहीं देखा। ठाकुर ने कहा कि प्रस्ताव में कहा गया है कि आपातकाल के दौरान देशवासियों की एकजुट भावना देखने को मिली थी लेकिन वह सरकार के निरंकुश फैसले के खिलाफ थी।

उन्होंने कहा कि यह एक जनांदोलन बन गया था। सदस्यों ने प्रधानमंत्री द्वारा 11 दिन तक अनुष्ठान करने और तीर्थस्थलों पर उपासना के लिए भी उनका अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को देश में नये युग के प्रवर्तन के प्रवर्तक के रूप में जाना जायेगा। सदस्यों ने आज की केबिनेट को सहस्राब्दि की कैबिनेट करार दिया।

मंत्रियों से अयोध्या नहीं जाने का आग्रह
सूत्रों के अनुसार बैठक में प्रधानमंत्री ने मंत्रियों से एक माह तक अयोध्या दर्शन करने न जाने का आग्रह किया, क्योंकि अभी देश भर से श्रद्धालु आ रहे हैं और मंत्रियों के प्रोटोकाल से दिक्कतें आ सकती है। बैठक में प्रस्ताव के दौरान माहौल भावविह्ल करने वाला रहा। खुद प्रधानमंत्री भी भावुक हो गए। मंत्रिमंडल ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री रहे कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किए जाने पर भी प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें