ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशप्रदूषण का प्रकोप: दिल्ली-एनसीआर में आपात योजना आज से, जानें- कैसे होगा कंट्रोल

प्रदूषण का प्रकोप: दिल्ली-एनसीआर में आपात योजना आज से, जानें- कैसे होगा कंट्रोल

ठंड बढ़ने के साथ ही दिल्ली-एनसीआर की हवा जहरीली होने लगी है। इसे देखते हुए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दिल्ली में सोमवार से आपात कार्य योजना लागू करने का फैसला किया है। इसके तहत वायु गुणवत्ता...

प्रदूषण का प्रकोप: दिल्ली-एनसीआर में आपात योजना आज से, जानें- कैसे होगा कंट्रोल
नई दिल्ली, प्रमुख संवाददाताMon, 15 Oct 2018 12:36 PM
ऐप पर पढ़ें

ठंड बढ़ने के साथ ही दिल्ली-एनसीआर की हवा जहरीली होने लगी है। इसे देखते हुए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दिल्ली में सोमवार से आपात कार्य योजना लागू करने का फैसला किया है। इसके तहत वायु गुणवत्ता खराब होने पर तत्काल सख्त कदम उठाए जाएंगे। 

बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि मध्यम से खराब श्रेणी में वायु गुणवत्ता होने पर कचरा जलाने से रोक दिया जाएगा और ईंट भट्ठे, उद्योगों में प्रदूषण नियंत्रण के मानक लागू किए जाएंगे। वायु गुणवत्ता बहुत खराब होने पर डीजल चालित जेनरेटर पर रोक लगा दी जाएगी। सड़कों की सफाई होगी और पानी का छिड़काव किया जाएगा।

प्रदूषण का प्रकोप: चौबीस घंटे में तीन गुना बढ़ा दिल्ली-NCR में प्रदूषण

पार्किंग फीस में तीन से चार गुना तक इजाफा किया जा सकता है। इसके अलावा मेट्रो और बसों के फेरे बढ़ाए जाएंगे। हवा इससे ज्यादा जहरीली होने पर ट्रकों का दिल्ली में प्रवेश रोकने, निर्माण कार्य पर रोक लगाने, स्कूलों में छुट्टी जैसे कदम उठाए जाएंगे।

हवा जहरीली होने के आसार
दिल्ली में रविवार को प्रदूषण का स्तर शनिवार के मुकाबले थोड़ा कम रहा। हालांकि विशेषज्ञों ने अगले कुछ दिनों में फिर हवा की गुणवत्ता बिगड़ने का अंदेशा जाहिर किया है। इसके चलते योजना लागू की जा रही है।

हवा की रफ्तार बढ़ने से प्रदूषण में मामूली सुधार
राजधानी में हवा की रफ्तार से रविवार को प्रदूषण से मामूली सुधार हुआ है। वायु गुणवत्ता में हुए सुधार से हवा अब खराब की श्रेणी में आ गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली की हवा शनिवार को बेहद खराब स्तर पर पहुंचने लगी थी। शनिवार शाम को कई जगहों पर वायु गुणवत्ता का स्तर बेहद खराब की श्रेणी में पहुंच गया था। वहीं, रविवार को इसमें थोड़ी कमी दर्ज की गई है। 

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम, तेल कंपनियों के प्रमुखों से मिलेंगे PM मोदी

विभाग के मुताबिक, सुबह 8:30 बजे के लगभग 12 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दिल्ली में हवाएं चल रही थीं। वहीं, 2:30 बजे के करीब हवा की रफ्तार 16 किलोमीटर प्रतिघंटे हो गई। हालांकि, शाम को इसमें कमी आई और हवा की रफ्तार दस किलोमीटर प्रतिघंटे के लगभग रही। 

वहीं, रविवार को छुट्टी का दिन होने के चलते भी प्रदूषण कम होने की बात कही जा रही है। वायु गुणवत्ता पर काम करने वाली संस्था सफर के मुताबिक, रविवार की शाम 7 बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 201 रहा। एक दिन पहले की तुलना में यह सौ अंक तक कम है। हालांकि, विशेषज्ञों ने अगले कुछ दिनों में एक बार फिर हवा की गुणवत्ता बिगड़ने का अंदेशा जाहिर किया है।

किसान पर था 2.5 लाख का बैंक कर्ज, रिकवरी टीम ने दौड़ाया, दे दी जान

सीपीसीबी की 41 टीमें तैनात
प्रदूषण पैदा करने वाले कारकों पर रोकथाम के लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने दिल्ली-एनसीआर में 41 टीमों की तैनाती की है। इन टीमों ने 11 अक्तूबर तक 96 जगहों का निरीक्षण किया, जबकि 554 लोगों का चालान भी किया गया है। आने वाले समय में इसमें और तेजी लाई जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें