DA Image
23 जनवरी, 2020|1:46|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टॉप 10 न्यूज: प्रचंड मोदी लहर पर सवार भाजपा बढ़ी 300 के पार., पढ़िए अब तक की खास खबरें एक नजर में

top 10

1-  election results 2019: 'प्रचंड मोदी लहर पर सवार भाजपा बढ़ी 300 के पार

देशभर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'प्रचंड लहर पर सवार भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रवाद, हिंदू गौरव और 'नये भारत के मुद्दों पर लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज करके लगातार दूसरी बार केंद्र में सरकार बनाने जा रही है। बृहस्पतिवार की मध्य रात्रि के बाद घोषित किये गये 458 सीटों के परिणामों में से भाजपा ने 272 के जादुई आंकड़े को छूकर पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है और इस तरह भगवा पार्टी 543 सदस्यीय लोकसभा में 300 के आंकड़े को पार करने की ओर आगे बढ़ रही है।

 

2- कांग्रेस की हार के कारण-रणनीति में कहां रह गई कमी? कैसे पहुंचा नुकसान?

लोकसभा चुनाव प्रचार की कमान संभालते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सभी प्रदेशों में आक्रामक प्रचार किया। कर्जमाफी, न्याय और राफेल को चुनावी मुद्दा बनाते हुए ताबड़तोड़ रैलियां और रोड शो कर भीड़ भी जुटाई। लेकिन उनकी मेहनत वोट में नहीं बदल पाई।  लोकसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार हार के बाद कांग्रेस के अंदर आवाज उठने लगी है। कई नेता संगठन में हुए बदलावों से खुश नहीं है।

 

3- नई सरकार के सामने होंगी ये बड़ी चुनौतियां, लड़नी होगी कठिन लड़ाई

केंद्र में भाजपा नीत एनडीए सरकार बनाने जा रहा है। नई सरकार के सामने रोजगार और जीडीपी में बढ़ोतरी बड़ी चुनौती होगी। मोदी सरकार को 2014-19 तक महंगाई का सामना नहीं करना पड़ा, लेकिन अब ईंधन और खाद्य पदार्थों के दामों में वृद्धि की वजह से महंगाई के मोर्चे पर कठिन लड़ाई लड़नी होगी। 

 

4- मोदी सरकार को प्रचंड बहुमत से बढ़ेगी अर्थव्यवस्था की रफ्तार

मोदी सरकार को मिले प्रचंड बहुमत से आर्थिक जगत में भी उत्साह है। जानकार मानते हैं कि आर्थिक मोर्चे पर सरकार की योजनाओं और लक्ष्यों पर जनता को भरोसा कायम है। पुरानी सरकार को ही चुनकर उन्हीं नीतियों के साथ आगे बढ़ने से देश की अर्थ व्यवस्ता में जबर्दस्त बढ़त की उम्मीद जताई जा रही है। 

 

5-चंद जातियों के सहारे नहीं टिक पाए छोटे दल, ऐसे भारी पड़ा मोदी ब्रांड

उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा-रालोद गठबंधन के बावजूद भाजपा को निर्णायक बढ़त, बिहार में महागठबंधन पर एनडीए का भारी पड़ना यह भविष्य की सियासत के लिहाज से क्षेत्रीय या छोटे दलों के लिए पहाड़ जैसी चुनौती का संकेत दे रहे हैं। जानकारों का कहना है कि खासतौर पर यूपी व बिहार में क्षेत्रीय दलों को चंद जातियों के समूह से बाहर निकलकर व्यापक सोच के आधार पर नया फार्मूला खोजना पड़ेगा। 

 

6- KASHMIR:सेना का बड़ा एनकाउंटर,मारा गया मोस्ट वांटेड अलकायदा आतंकी मूसा

अलकायदा की कश्मीर इकाई अंसार गजवत उल हिन्द का तथाकथित प्रमुख जाकिर मूसा दक्षिण कश्मीर के त्राल में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया है। मूसा को पुलवामा के उसी इलाके में मार गिराया गया है, जहां साल 2016 में सेना ने हिजबुल कमांडर बुरहान वानी को ढेर किया था।

 

7-पश्चिम बंगाल में तृणमूल के कंधे तक पहुंची BJP, वाम दलों का सूपड़ा साफ

आम चुनाव में भाजपा के लिए अब तक लगभग अभेद्य से रहे पश्चिम बंगाल के किले को पार्टी ने आखिरकार भेद दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आंधी के सहारे भाजपा यहां तृणमूल कांग्रेस के लगभग बराबर पहुंच गई है। वहीं, कभी पश्चिम बंगाल में अजेय समझे जाने वाले वाम दलों का इस राज्य से पूरी तरह सफाया हो गया है। कांग्रेस भी इस राज्य में साफ होती दिख रही है। 

 

8- सत्ता में होने के बावजूद राजस्थान में हारी कांग्रेस, जानें क्या है कारण

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को जिन प्रदेशों में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी, उनमें राजस्थान सबसे आगे था। उम्मीद थी कि अनुभवी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और युवा उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के बदौलत पार्टी प्रदेश की अधिकतर लोकसभा सीट पर जीत दर्ज करने में सफल रहेगी। पर वर्ष 2014 की तरह भाजपा इस बार भी सभी लोकसभा सीट जीतने में सफल रही।

 

9- डिंपल यादव को मिली शिकस्त, कन्नौज में भाजपा ने फिर लहराया परचम

लोकसभा चुनाव में मोदी लहर कन्नौज में भी दिखी। यहां से अप्रत्याशित परिणाम सामने आया। दो बार सांसद रहीं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव पराजित हो गईं। यहां से भाजपा प्रत्याशी सुब्रत पाठक विजयी घोषित किए गए। मतगणना के शुरुआती दौर में डिंपल कुछ आगे रहीं लेकिन दोपहर बाद से वह पिछड़ने लगीं, जिसके बाद से बराबरी पर नहीं आ पाईं। हालांकि दोनों के बीच करीबी टक्कर रही लेकिन अंततः सुब्रत पाठक ने बाजी मार ली। सुब्रत ने 10 हजार 896 वोटों से जीत हासिल की। कुल 11,34,524 वोटों की गिनती में सुब्रत को 559424 वोट मिले जबकि डिंपल 548528 मत पा सकीं।

 

10- karnataka results: BJP ने सत्ताधारी कांग्रेस-जद (एस) गठबंधनको धूल चटाई

कर्नाटक में भाजपा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन का सूपड़ा साफ कर दिया है। भगवा पार्टी को राज्य की कुल 28 लोकसभा सीटों में से 25 पर जीत मिली है। भाजपा के इस जोरदार प्रदर्शन के बाद राज्य की एच डी कुमारस्वामी सरकार की स्थिरता सवालों से घिर गई है। कर्नाटक में कांग्रेस और जद (एस) को महज एक-एक सीटें नसीब हो सकीं।

 

 

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Election Results 2019 BJP crosses mark of 300 seats in final round counting result read imp news at a glance