DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Election Result 2019: बेगुसराय से कन्हैया कुमार पीछे, जानें बिहार की 10 VIP सीटों का हाल

election result 2019                  bihar                  vip

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections Result 2019 LIVE UPDATES) में बिहार (Bihar) की 40 सीटों पर वोटों की गिनती हो रही है और नतीजों का सबको बेसब्री से इंतजार है। वैसे तो बिहार (Bihar) की सभी सीटों की अपनी एक अलग अहमियत है, मगर कुछ वीआईपी सीटें (Bihar VIP Seats) ऐसी हैं, जहां पर बड़े चेहरों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। बिहार में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (Giriraj Singh), अश्विनी चौबे (Ashwini Chaubey), कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar), शरद यादव (Sharad Yadav), मीसा भारती (Misa Bharti), शत्रुघ्न सिन्हा, राजेश रंजन, रंजीत रंजन, राम कृपाल यादव, रविशंकर प्रसाद (Ravishankar Prasad), चिराग पासवान (Chirag Paswan) सरीखे कद्दावर नेता हैं, जिनके नतीजों पर सबकी नजरें हैं। बिहार में इस बार हर सीटों पर एनडीए और महागठबंधन के बीच कड़ा मुकाबला है। तो चलिए जानते हैं नतीजों में किस सीट पर अभी कौन आगे चल रहा है और कौन पीछे...

1. पूर्वी चंपारण लोकसभा सीट

बिहार की वीआईपी लोकसभा सीटों में पूर्वी चंपारण सीट भी शुमार है, क्योंकि यहां से मौजूदा सांसद केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह हैं। बिहार की पूर्वी चंपारण लोकसभा सीट पर 2014 के चुनाव में BJP के राधा मोहन सिंह ने जीत हासिल की थी। इस बार राधा मोहन सिंह का मुकाबला राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के आकाश कुमार से है। इस सीट पर लोकसभा चुनाव के छठे चरण में मतदान हुआ था। 

LIVE UPDATES: पूर्वी चंपारण लोकसभा सीट से बीजेपी के राधा मोहन सिंह आगे चल रहे हैं।

2. पटना साहिब लोकसभा सीट

बिहार की पटना साहिब लोकसभा सीट पर इस बार जबरदस्त और दिलचस्प लड़ाई है। बिहार की पटना साहिब सीट को बीजेपी का गढ़ माना जाता है कि और 2014 के लोकसभा चुनाव में शत्रुघ्न सिन्हा ने जीत हासिल की थी। इस बार चुनाव से पहले भाजपा से टिकट कटने पर शत्रुघ्न सिन्हा कांग्रेस में शामिल हो गए और कांग्रेस की टिकट पर चुनावी मैदान में हैं। इस बार शत्रुघ्न सिन्हा की लड़ाई बीजेपी उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद से है। पटना साहिब सीट पर सातवें चरण में वोटिंग हुई थी।

LIVE UPDATES: अब तक आए रुझानों में पटना साहिब सीट से एनडीए उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद आगे चल रहे हैं। महागठबंधन उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा दूसरे नंबर पर हैं।

3. पाटलिपुत्र लोकसभा लीट

पाटलिपुत्र लोकसभा सीट आरजेडी के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई है। पाटलिपुत्र लोकसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार राम कृपाल यादव और लालू प्रसाद यादव की बेटी और आरजेडी उम्मीदवार मीसा भारती के बीच टक्कर है। पिछले लोकसभा चुनाव में रामकृपाल यादव ने मीसा भारती को हराया था। इससे पहले रामकृपाल यादव आजेडी में ही थे, मगर पाटलिपुत्र से टिकट नहीं मिलने पर बीजेपी ने उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया था। इस सीटपर सातवें चरण में मतदान हुआ था।  

LIVE UPDATES: रुझानों में चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, मीसा भारती आगे चल रही हैं।

4. जमुई लोकसभा सीट

बिहार की जमुई लोकसभा सीट आरक्षित सीट है और यहां से लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) सुप्रीमो रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान मौजूदा सांसद हैं। इस बार भी लोजपा की ओर से चिराग पासवान ही मैदान में उतरे हैं। इनके खिलाफ महागठबंधन की पार्टी आरएलसपी की ओर से भूदेव चौधरी को मैदान में है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में ही इस सीट पर वोटिंग हुई थी।

LIVE UPDATES: जमुई लोकसभा सीट से चिराग पासवान आगे चल रहे हैं।

5. बेगूसराय लोकसभा सीट

लोकसभा चुनाव 2019 में बिहार की बेसूसराय सीट ने खूब सुर्खियां बटोरीं। बेगूसराय सीट के नतीजे पर सिर्फ बिहार की नहीं, बल्कि पूरे देश की नजर है। कारण है कि इस सीट पर एक ओर बीजेपी के फायरब्रांड नेता गिरिराज सिंह हैं, वहीं दूसरी जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष रह चुके कन्हैया कुमार। वहीं आरजेडी ने तनवीर हसन को मैदान में उतार कर मुकाबले को और भी दिलचस्प बना दिया है। पिछले लोकसभा चुनाव में बेगूसराय सीट से बीजेपी के भोला सिंह ने जीत हासिल की थी। पिछली बार दूसरे नंबर पर राजद के तनवीर हसन रहे थे। चौथे चरण में बेगूसराय सीट पर वोटिंग हुई थी।

LIVE UPDATES: रुझानों में बेगुसराय से गिरिराज सिंह आगे चल रहे हैं। 

6. उजियारपुर लोकसभा सीट

बिहार की उजियारपुर लोकसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार नित्यांनद राय और रालोसपा सुप्रीमो उपेन्द्र कुशवाहा के बीच कड़ी टक्कर है। बता दें कि उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी रालोसपा इस बार महागठबंधन का हिस्सा है। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नित्यानंद राय ने ही जीत हासिल की थी। उन्होंने राजद के आलोक कुमार मेहता को हराया था। 2009 में यह सीट जदयू के खाते में थी। इस सीट पर चौथे चरण में वोटिंग हुई थी।  

LIVE UPDATES: 

7. मधेपुरा लोकसभा सीट

बिहार की मधेपुरा लोकसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकालबा है। राजद की ओर से जहां शरद यादव चुनावी मैदान में हैं, वहीं जदयू ने दिनेश चंद्र यादव को उतारा है। वहीं इसी सीट से जन अधिकार पार्टी के संरक्षक राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव भी उतरे हैं। बता दें कि राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव इस सीट से मौजूदा सांसद हैं। पिछली बार उन्होंने शरद यादव को हराया था, जो जदयू की टिकट पर चुनावी मैदान में थे। बता दें कि शरद यादव पहले जदयू में थे। 

LIVE UPDATES: मधेपुरा से जेडीयू उम्मीदवार दिनेश चंद्र यादव आगे चल रहे हैं।

8. सारण लोकसभा सीट:
बिहार की सारण लोकसभा सीट पर लालू प्रसाद यादव के समधि और भाजपा के कद्दावर नेता राजीव प्रताप रुड़ी के बीच सीधा मुकालबा है। सारण लोकसभा सीट लालू यादव परिवार की मजबूत गढ़ रही है। 2014 के लोकसभा चुनाव में राजीव प्रताप रुड़ी ने राबड़ी देवी को हराया था। इस बार राजीव प्रताप का मुकाबला तेजप्रताप यादव के ससूर चंद्रिका राय से है। हालांकि चंद्रिका राय की उम्मीदवारी को लेकर आरजेडी के अंदर ही बगवती सुर उठते रहे हैं। यह बगावत कोई और नहीं बल्कि खुद तेजप्रताप करते रहे। 

9. वैशाली लोकसभा सीट

भगवान महावीर की जन्मस्थली और भगवान बुद्ध की कर्मभूमि के रूप में मशहूर वैशाली आरजेडी का मजबूत गढ़ रही है। मगर पिछली बार मोदी लहर में रघुवंश प्रसाद सिंह को हार का मुंह देखना पड़ा था। इस बार भी वैशाली लोकसभा सीट से आरजेडी के रघुवंश प्रसाद सिंह और लोजपा की वीणा देवी के बीच में टक्कर है। बता दें कि 2014 के मोदी लहर में बीजेपी के सहयोगी दल एलजेपी के रामा सिंह को यहां से टिकट मिला और वे जीतने में कामयाब रहे थे। वैशाली सीट पर छठे चरण में वोटिंग हुई थी। 

LIVE UPDATES: रुझानों में एलजेपी की वीना देवी आगे चल रही हैं।

10. सुपौल लोकसभा सीट

बिहार की सुपौल लोकसभा सीट से कांग्रेस की रंजीत रंजन सिंह मौजूद सासंद हैं। इस बार भी कांग्रेस ने रंजीत रंजन पर ही दांव खेला है और इनके सामने जदयू के दिलेश्वर कामैत हैं। पिछली बार रंजीत रंजन सिंह ने दिलेश्वर कामैत को ही हराया था। यहां तीसरे चरण में वोटिंग हुई थी। 

LIVE: रुझानों में जेडीयू के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:election result 2019 live updates of bihar lok sabha chunav 2019 vip seats