Election Commission seeks details of Niti Aayog official s remarks on Congress minimum income promise - नीति आयोग के वाइस चेयरमैन के NYAY के बयान पर चुनाव आयोग ने लिया संज्ञान DA Image
16 नबम्बर, 2019|1:50|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नीति आयोग के वाइस चेयरमैन के NYAY के बयान पर चुनाव आयोग ने लिया संज्ञान

                                                                           nyay

कांग्रेस द्वारा घोषित न्यूनतम आय (NYAY) के चुनावी वादे पर नीति आयोग (Niti Ayog) के उपाध्यक्ष राजीव कुमार (Rajiv Kumar) की प्रतिक्रिया को लेकर चुनाव आयोग ने संज्ञान लिया है और इस बारे में विस्तृत ब्योरा तलब किया है। कुमार ने कांग्रेस के इस वादे की आलोचना करते हुए इसे अर्थव्यवस्था के लिए नुकसानदायक बताया है। 

भाषा के सूत्रों के अनुसार आयोग ने कुमार की प्रतिक्रिया को चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुये इस पर संज्ञान लिया है। आयोग ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष को 'कार्यपालिक के अधिकारी की श्रेणी में होने के कारण उनकी प्रतिक्रिया को आचार संहिता के उल्लंघन के दायरे में रखा है। 

नीति आयोग ने ऋण प्रबंधन के लिए अलग विभाग की दी सलाह, बांटा जा सकता है RBI का काम

आयोग के एक अधिकारी ने इस मामले पर संज्ञान लिये जाने के पीछे दलील दी कि, यह एक राजनीतिक दल के दूसरे राजनीतिक दल पर या एक नेता के दूसरे पर हमले का मामला नहीं है। उल्लेखनीय है कि कुमार ने न्यूनतम आय योजना की घोषणा को कांग्रेस का पूरा नहीं किया जा सकने वाला चुनावी वादा बताया है। उन्होंने ट्विटर पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि कांग्रेस का यह वादा आर्थिक मानकों पर खरा नहीं उतरता है। 

नीति आयोग ने कहा- 45 साल में सबसे ज्यादा 'बेरोजगारी' वाली रिपोर्ट वैरिफाइड नहीं

लोकसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के क्रम में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने मंगलवार को पुलिस एवं अन्य पर्यवेक्षकों की बैठक को संबोधित करते हुये स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने में पर्यवेक्षकों की निष्पक्ष भूमिका का आह्वान किया। साथ ही उन्होंने राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों और केन्द्रीय पर्यवेक्षकों के बीच मिलीभगत से किसी भी प्रकार की दुराशय पूर्ण कार्रवाई से बचने के लिये आगाह भी किया। 

उल्लेखनीय है कि पिछले साल पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के दौरान पर्यवेक्षकों की पक्षपात एवं दुर्भावनापूर्ण कार्रवाई की शिकायतें मिली थी। अरोड़ा ने कहा कि इस तरह की शिकायतों के ठोस साक्ष्य मिलने पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Election Commission seeks details of Niti Aayog official s remarks on Congress minimum income promise