DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चुनाव आयोग ने कहा, वीपीपैट पर्चियों की पहले गिनती नहीं होगी

 photo by rahul raut ht photo

चुनाव आयोग ने ईवीएम के मतों की गिनती से पहले वीवीपैट की पर्चियों को गिनने की विपक्षी दलों की मांग खारिज कर दी। आयोग ने बुधवार को कहा कि मतगणना पूर्व निर्धारित प्रक्रिया के तहत ही होगी और इसमें किसी तरह का बदलाव नहीं किया जाएगा।

22 दलों ने की थी मांग

टीडीपी अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू की अगुवाई में कांग्रेस सहित 22 दलों के नेताओं ने मंगलवार को मुख्य चुनाव आयुक्त से मुलाकात की थी। इसमें वीवीपैट की पर्चियों की गिनती, ईवीएम के मतों की गिनती से पहले करने और ईवीएम तथा वीवीपैट के मतों की गिनती में अंतर मिलने पर पूरे विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम मतों का वीवीपैट पर्चियों से मिलान करने की मांग की थी।

सूत्रों के अनुसार, विपक्ष की मांग पर आयोग ने बुधवार को बैठक की। इसमें  मतगणना, पूर्व निर्धारित व्यवस्था के तहत ही करने का फैसला किया गया है। इसमें कहा गया है कि ईवीएम के मतों की गिनती के बाद उस सीट के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के किन्ही पांच मतदान केंद्र की वीवीपैट पर्चियों की गणना की जाएगी। 

नतीजों में विलंब की दलील:

ईवीएम के मत और वीवीपैट पर्चियों के मिलान में अंतर पाए जाने पर सभी मतों के मिलान की मांग भी खारिज कर दी गई। सूत्रों के अनुसार, आयोग की दलील है कि ऐसा करने से मतगणना में काफी विलंब होगा। मौजूदा व्यवस्था में ईवीएम के मतों का किन्हीं पांच मतदान केंद्रों की वीवीपैट की पर्चियों से मिलान होता है।

हमारी मांग थी कि वीवीपैट पर्चियों का मिलान मतगणना से पहले होना चाहिए। इस मांग को खारिज करने का आखिर क्या औचित्य है और इसका आधार क्या है? -अभिषेक मनु सिंघवी, कांग्रेस

विपक्ष को लोकसभा चुनाव में पराजय का आभास मिल चुका है, ऐसे में हताशा में ईवीएम पर निशाना साधकर वह एक तरह से दिवालिएपन का परिचय दे रहा है। -प्रकाश जावड़ेकर, भाजपा

lok sabha election counting live update: आशंका-अलर्ट के बीच फैसला आज

अरुणाचल प्रदेश: 500 नकाबपोश चुनाव अधिकारियों पर हमला कर लूट ले गए EVM

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Election Commission said VPPAT slips will not count first