DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

होली पर घर जाने वालों को चुनाव आयोग का तोहफा, देखें स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट

Additional trains to be taken in many trains

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को होली पर घर जाने वालों को तोहफा देते हुए स्पेशल ट्रेन चलाने को हरी झंडी दे दी है। रेल मंत्रालय देशभर से चुनाव आयोग की शर्तों के साथ होली स्पेशल ट्रेन चला सकेगा। .आयोग ने स्कूलों की परीक्षा समाप्त होने पर गर्मी छुट्टियों में सैर सपाटे पर निकले वालों के लिए समर स्पेशल भी चलाने पर सहमति दे दी है।

सूत्रों ने बताया कि देश में लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद आचार संहिता लगने से रेलवे की स्पेशल ट्रेनों पर ब्रेक लग गया था। रेलवे हर साल होली, गर्मी व दीपावली-छठ पूजा में 40,000 से अधिक ट्रेन चलाता है।

लोकसभा चुनाव 2019 : गाजियाबाद में ‘आधी आबादी' की जीत-हार में बड़ी भूमिका

इससे लगभग 8 करोड़ अतिरिक्त बर्थ व सीट का प्रबंध करता है जिससे त्यौहारों व गर्मी की छुट्टियों में जाने वाली अतिरिक्त भीड़ आराम से सफर कर सके। रेलवे ने सिर्फ होली के मौके पर 125 स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बनाई है। लेकिन इस बार होली पर चलने वाली स्पेशल ट्रेनों पर 10 मार्च से आचार संहिता लगाने से ब्रेक लग गया।

बतातें हैं कि रेलवे ने चुनाव आयोग से यात्रियों को हो रही परेशानी का हवाला देते हुए आयोग से स्पेशल ट्रेन चलाने की इजाजत मांगी थी। चुनाव आयोग ने शुक्रवार (15 मार्च) को सशर्त होली स्पेशल व समर स्पेशल चलाने की मंजूरी दे दी है। आयोग ने कहा कि स्पेशल टे्रनों को चलाने के लिए किसी राजनीतिक दल का नेता-केंद्रीय मंत्री हरी झंडी नहीं दिखाएगा। उक्त ट्रेनों के प्रचार में राजनेता-मंत्री का फोटो अथवा नाम नहीं प्रकाशित किया जाएगा। किसी प्रकार का राजनीतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं कराया जा सकेगा। शर्तो का उल्लंघन होने पर रेलवे के अधिकारियों, राजनीतिक दल के नेता के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Lok Sabha Election: पिछले चार दशक में कई बार 85-90 फीसदी उम्मीदवारों की हुई जमानत जब्त, जानें दिलचस्प किस्से

स्पेशल ट्रेन
चंडीगढ़-गोरखुपर, नई दिल्ली-बरौनी, लखनऊ-कोलकाता, कटिहार-फिरोजपुर, दिल्ली-छपरा, अंबाला-मुरादाबाद-लखनऊ-गोंडा-बस्ती, आनंद विहार-पटना एसी स्पेशल, निजामुद्दीन-पुणे एसी स्पेशल, आनंद विहार-कामख्या, गांधी धाम-भागलपुर, अहमदबाद-रांची, मुंबई-लखनऊ आदि 100 से अधिक ट्रेंनें होली पर चलाई जाएंगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Election Commission Green Signal For Holi Special Trains