Election Commission announces by-election for 64 assembly seats and one Lok Sabha seat - चुनाव आयोग ने 64 विधानसभा सीट, एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा की DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चुनाव आयोग ने 64 विधानसभा सीट, एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा की

haryana assembly elections

चुनाव आयोग ने शनिवार को 18 राज्यों की 64 विधानसभा सीटों और बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट पर 21 अक्टूबर को उपचुनाव कराने की घोषणा की। मतगणना 24 अक्टूबर को होगी। उपचुनाव वाली विधानसभा सीटों में 15 सीटें कर्नाटक और 11सीटें उत्तर प्रदेश की हैं। 

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि कर्नाटक में जिन सीटों पर उपचुनाव होंगे उनमें वे सीटें भी शामिल हैं जहां के विधायकों को हाल में अयोग्य करार दिया गया है। उत्तर प्रदेश की 11 सीटों में अधिकतर वे हैं जहां के विधायकों ने लोकसभा चुनाव जीतने के कारण इस्तीफा दिया है।

समस्तीपुर सीट लोक जनशक्ति पार्टी के नेता और सांसद राम चंद्र पासवान के जुलाई में हुए निधन से खाली हुई है। 

एक सवाल का जवाब देते हुए अरोड़ा ने कहा कि सतारा लोकसभा सीट पर उपचुनाव 21 अक्टूबर को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के साथ नहीं होगा। सतारा से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सांसद उदयनराजे भोंसले इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हुए हैं। 

ये भी पढ़ें: 17 राज्यों की 64 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, 21 अक्टूबर को होगी वोटिंग

अरोड़ा ने बताया कि पश्चिम बंगाल में उपचुनाव नहीं होंगे क्योंकि राज्य सरकार ने दुर्गा पूजा के मद्देनजर इसे टालने की मांग की थी। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में पंचायत चुनाव की प्रकिया चल रही है और राज्य प्रशासन उसमें व्यस्त है इसिलए यहां भी उपचुनाव नहीं कराए जा रहे हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि कुछ अन्य सीटों पर भी उपचुनाव नहीं कराए जा रहे हैं क्योंकि उच्च न्यायालयों में मामला विचाराधीन है। 

चुनाव आयोग के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्यप्रदेश, मेघालय, ओडिशा और पुडुचेरी की एक-एक सीट पर उपचुनाव होगा। असम की चार, बिहार की पांच, गुजरात की चार, हिमाचल प्रदेश की दो, केरल की पांच, पंजाब की चार, राजस्थान एवं तमिलनाडु की दो-दो और सिक्किम की तीन सीटों पर भी उपचुनाव होंगे। 

एक लोकसभा और 64 विधानसभा सीटों के लिए 23 सितंबर को अधिसूचना जारी होगी और उसी दिन नामांकन प्रक्रिया भी शुरू होगी। 

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव, राज्य में 8.94 करोड़ वोटर

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Election Commission announces by-election for 64 assembly seats and one Lok Sabha seat