DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

election 2019 result: पहली बार बड़ी संख्या में संसद पहुंची महिलाएं, मतदान में भी आगे

upa chairperson sonia gandhi and union ministers maneka gandhi and smriti irani are among the women

लोकसभा चुनाव 2019 में सबसे ज्यादा महिलाओं की भागीदारी वाला चुनाव बनकर सामने आया है। 17वीं लोकसभा के लिए देश के अलग-अलग राज्यों से जितनी महिलाएं सासद बनकर आई हैं वो अपने आम में रिकॉर्ड है। खास बात यह भी है कि सबसे ज्यादा जीतने वाली महिला उम्मीदवार सुपर विजेता पार्टी भाजपा से ही हैं। इस बार के लोकसभा चुनाव में कुल 76 महिलाएं जीतकर संसद पहुंची हैं। 2014 में कुल 663 महिला उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था जिसमें 66 महिलाएं चुनाव जीतकर सांसद बनी थीं।


उत्तर प्रदेश से पहंची सबसे ज्यादा महिलाएं-
लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम बताते हैं कि इस बार उत्तर प्रदेश से 10 महिलाएं चुनी गई हैं। जिनमें अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की जीत सबसे अहम है। यूपी के बाद सबसे ज्यादा महिला सांसद वाला राज्य बनने का गौरव बिहार को मिला है। 

सीटों के संख्या के लिहाज महाराष्ट्र यूपी से काफी छोटा है लेकिन यहां से इस बार 8 महिलाएं सांसद बनकर दिल्ली पहुंची हैं। इस प्रकार टीएमसी, बीजद समेत अन्य कई दलों से चुनी गई कुल महिलाओं की संख्या 76 है।

मतदान में भी महिलाएं आगे-
लोकसभा चुनाव 2019 में महिलाओं ने पुरुषों से ज्‍यादा मतदान किया है। इस बार देश के कई राज्यों में 2014 के मुकाबले मतदान प्रतिशत ज्यादा रहा है। लेकिन खास बात इन सभी राज्यों में पुरुषों की तुलना में महिलाओं का मतदान प्रतिशत ज्यादा रहा। जिन राज्यों में महिलाओं का मतदान प्रतिशत ज्यादा रहा वो हैं अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, उत्तराखंड, मणिपुर, मेघालय और गोवा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:election 2019 results most women candidates elected for 17th loksabha