DA Image
1 अगस्त, 2020|6:14|IST

अगली स्टोरी

केन्द्रीय मंत्री नकवी ने घर पर की नमाज़ अदा, पीएम मोदी बोले-भाईचारा बढ़े

mukhtar abbas naqvi

कोरोना संकट के चलते जारी दिशा-निर्देशों के बीच आज (शनिवार को) देश भर में ईद-उल-अज़हा यानी बकरीद का त्योहार मनाया जा रहा है। मस्जिद में दूरी बनाकर नमाज अदा की जा रही है और थर्मल स्क्रीनिंग के बाद लोगों को मस्जिद में एंट्री कर पा रहे हैं। वहीं केन्द्र सरकार और राज्य सरकार पहले ही कह चुकी है कि लोग अपने घर में बकरीद की नमाज अदा करें। 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट करके देशवासियों को ईद की बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि ईद मुबारक। ईद-उल-जुहा का त्‍योहार आपसी भाईचारे और त्‍याग की भावना का प्रतीक है, लोगों को सभी के हितों के लिए काम करने की प्रेरणा देता है। आइए, इस मुबारक मौके पर हम अपनी खुशियों को जरूरतमंद लोगों से साझा करें और कोविड 19 की रोकथाम के लिए सभी दिशा-निर्देशों का पालन करें।

उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को देशवासियों को ईद-उल-जुहा की शुभकामनाएं दीं। नायडू ने ईद-उल-जुहा ने कहा कि यह समर्पण और सछ्वावना का पर्व है। उन्होंने कहा कि यह पर्व शांति और भाईचारे को बढ़ावा देता है। उपराष्ट्रपति ने कोरोना वायरस के कारण परस्पर सुरक्षित दूरी और अन्य मानकों का पालन करने पर बल देते हुए कहा कि यह त्योहार हमारे जीवन में तथा देश और दुनिया में शांति सछ्वावना और समृद्धि लेकर आए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके कहा है कि ईद मुबारक! ईद-उल-अजहा पर बधाई। यह दिन हमें एक न्यायपूर्ण, सामंजस्यपूर्ण और समावेशी समाज बनाने के लिए प्रेरित करता है। भाईचारे और करुणा की भावना आगे बढ़े।

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी ने ईद-उल-अजहा(बकरीद) पर अपने घर पर नमाज़ अदा की। उन्होंने कहा कि ईद-उल-अज़हा की सभी देशवासियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं। जिस तरह का कोरोना संकट आज पूरी दुनिया के सामने है उसकी वजह से इबादत तो हो रही है लेकिन हिफाजत के साथ और इस इबादत में जुनून और जज़्बे में कमी नहीं है। 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ईद-उल-अज़हा पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई दी है। योगी ने शुक्रवार को जारी एक बधाई संदेश में कहा है कि ईद-उल-अज़हा का त्यौहार सभी को मिल-जुल कर रहने तथा सामाजिक सछ्वाव बनाए रखने की प्रेरणा प्रदान करता है। उन्होंने कोविड-19 के संक्रमण के मद्देनजर लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण पालन करते हुए घर पर ही नमाज़ पढ़ने और ईद-उल-अज़हा मनाने की अपील की है।

समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ईदुलजुहा के  मौके पर मुस्लिम भाईयों को बधाई देते हुए कहा है कि यह त्योहार आपसी भाईचारे और त्याग-बलिदान का संदेश देता है। यादव ने उम्मीद जताई है कि कोरोना महामारी की वजह से सभी भाई सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए इसके संक्रमण से बचने के उपाय अपनाएंगे और घरों में रहकर हंसीखुशी त्योहार मनाएंगे।   सपा अध्यक्ष ने दुआ की कि कोरोना महामारी से समाज जल्द ही बाहर निकल कर पुन: सामान्य स्थिति में गतिशील होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:eid al adh and bakrid 2020-president-ram-nath-kovind-and-pm-narendra-modi wish eid mubarak live updates