ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशहिजबुल सरगना सलाहुद्दीन के खिलाफ जांच, ED ने J&K में जब्त की 13 संपत्तियां

हिजबुल सरगना सलाहुद्दीन के खिलाफ जांच, ED ने J&K में जब्त की 13 संपत्तियां

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को कहा कि उसने पाकिस्तान स्थित आतंकवादी सैयद सलाहुद्दीन के खिलाफ आतंकवाद के वित्तपोषण मामले में जम्मू कश्मीर में 13 संपत्तियां जब्त की है। सलाहुद्दीन वैश्विक स्तर...

हिजबुल सरगना सलाहुद्दीन के खिलाफ जांच, ED ने J&K में जब्त की 13 संपत्तियां
एजेंसी,नई दिल्लीWed, 20 Mar 2019 07:11 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को कहा कि उसने पाकिस्तान स्थित आतंकवादी सैयद सलाहुद्दीन के खिलाफ आतंकवाद के वित्तपोषण मामले में जम्मू कश्मीर में 13 संपत्तियां जब्त की है। सलाहुद्दीन वैश्विक स्तर पर प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन हिज्बुल मुजाहिद्दीन का प्रमुख है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने धन शोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत 1.22 करोड़ रूपये की संपत्तियां जब्त करने का आदेश जारी किया। ये संपत्तियां आतंकी संगठन के लिए कथित तौर पर काम करने वाले बांदीपुरा निवासी मोहम्मद शफी शाह और राज्य के छह अन्य निवासियों से जुड़ी है।

ईडी ने कहा कि उसने गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम कार्रवाई (यूएपीए) के तहत सलाहुद्दीन, शाह और अन्य के खिलाफ आरोपपत्र का संज्ञान देने के बाद इस पर धन शोधन का एक आपराधिक मामला दर्ज किया है। प्रवर्तन निदेशालय ने एक बयान में कहा, ''कश्मीर में सबसे ज्यादा सक्रिय आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिद्दीन जम्मू कश्मीर में आतंकवाद और अलगाववादी गतिविधियों को वित्तपोषण के लिए जिम्मेदार है।

बयान में कहा गया, ''इसका प्रमुख पाकिस्तान के रावलपिंडी में रहने वाला कमांडर सैयद सलाहुद्दीन है। उसने आईएसआई और पाकिस्तान आधारित संगठनों के साथ मिलकर जेकेएआरटी (जम्मू कश्मीर एफेक्टीज रिलीफ ट्रस्ट) नामक ट्रस्ट द्वारा जुटाए गए पैसों के जरिए भारत में आतंकवाद का वित्तपोषण किया। बयान में कहा गया कि हवाला और अन्य जरिए से यह धन भारत में भेजा गया।

अमेरिकी सरकार ने अगस्त 2017 में हिज्बुल मुजाहिद्दीन को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया था। हिज्बुल मुजाहिद्दीन का प्रमुख होने के साथ सलाहुद्दीन कश्मीर घाटी में सक्रिय आतंकी संगठनों के समूह यूनाइटेड जेहाद काउंसिल (यूजेसी) का अध्यक्ष है। एनआईए ने 2017 में इस मामले में सलाहुद्दीन के बेटे सैयद शाहिद यूसुफ को गिरफ्तार किया था। शाहिद यूसुफ राज्य कृषि विभाग में काम करते थे और जम्मू कश्मीर सरकार ने उसे सेवा से निलंबित कर दिया था। ईडी ने कहा कि आतंक के वित्तपोषण मामले में शाह और तीन अन्य राष्ट्रीय राजधानी की तिहाड़ जेल में बंद है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें