DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

PNB घोटाला: नीरव मोदी के 17 ठिकानों पर छापे, 5100 करोड़ की संपत्ति जब्त, पासपोर्ट सस्पेंड- VIDEO

पीएनबी घोटाला

पंजाब नेशनल बैंक के 11,300 करोड़ रुपये घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार को बड़ी कार्रवाई की। धनशोधन निवारण अधिनियम के तहत हीरा कारोबारी नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के दिल्ली समेत 17 ठिकानों पर छापेमारी कर 5,100 करोड़ के हीरे, आभूषण और सोना जब्त किए हैं। ईडी को बैंक में जमा करीब चार करोड़ रुपये और कई दस्तावेज भी हाथ लगे हैं।

वहीं, विदेश मंत्रालय ने बड़ी कार्रवाई करते हुए नीरव व अन्य आरोपी मेहुल चौकसी का पासपोर्ट सस्पेंड कर दिया है। प्रवर्तन निदेशालय की मांग पर मंत्रालय ने करीब 4 हफ्तों के लिए आरोपियों का पासपोर्ट सस्पेंड किया है।

प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव के दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और सूरत स्थित घर व अन्य स्थानों पर छापेमारी की। इस दौरान हीरे, जवाहरात और कीमती पत्थर जब्त किए गए हैं। ईडी ने सीबीआई की एफआईआर के आधार पर बुधवार को ही पीएमएलए एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था। 

दिल्ली में छानबीन
ईजी ने दिल्ली में डिफेंस कॉलोनी और चाणक्यपुरी इलाके में छानबीन की है। इसके साथ मुबंई के कुरला और लोअर परेल इलाके में छापे मारे हैं। ईडी ने सूरत (गुजरात) में भी नीरव मोदी से जुड़े स्थानों पर छापे मारे हैं।

इनके ठिकाने भी तलाशे
ईडी ने नीरव मोदी के परिवार से जुड़े लोगों के स्थानों पर छापेमारी के साथ गीतांजलि जेम्स के मेहुल चीनूभाई चोकसे और बैंक की तरफ से नामजद रिटायर्ड अधिकारी गोकुलनाथ शेट्टी और मनोज खराट के घरों की भी तलाशी ली है। नीरव मोदी के भाई, पत्नी और मेहुल सभी डायमंड आर यूएस, सोलार एक्सपोर्ट और स्टेलर डायमंड में भागीदार हैं।

और छापेमारी संभव
ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जब्त दस्तावेजों के आधार पर नीरव मोदी से जुड़े लोगों के स्थानों पर भी छानबीन कर सकती है। निदेशालय ने बैंक के और वरिष्ठ अधिकारियों के ठिकानों पर छापेमारी और पूछताछ की संभावनाओं को भी खारिज नहीं किया है। ईडी का कहना है कि दस्तावेजों का अध्ययन करने के बाद आगे की कार्रवाई तय की जाएगी। 
 

PNB घोटालाः रविशंकर प्रसाद बोले पीएम से नीरव की कोई मुलाकात नहीं हुई

PNB स्कैम: जनवरी के पहले हफ्ते में ही परिवार के साथ भारत छोड़ गए नीरव मोदी

PNB स्कैम: विपक्ष का बड़ा हमला, कैसे सरकार की नाक के नीचे हुआ इतना बड़ा घोटाला

पीएनबी स्कैमः बैंक ने माना, देश छोड़ चुके हैं नीरव, पैसे लौटाने की पेशकश की थी

PNB स्कैम: जानें, कौन है नीरव मोदी और कैसे हुआ 11,500 करोड़ का घोटाला

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ED searches at 17 premises across India Nirav Modi Rs 5100 crore seized