ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशEbrahim Raisi Death: ईरान के दुख में साथ खड़ा है भारत, पीएम मोदी ने इब्राहिम रईसी को किया याद

Ebrahim Raisi Death: ईरान के दुख में साथ खड़ा है भारत, पीएम मोदी ने इब्राहिम रईसी को किया याद

Ebrahim Raisi Latest Update: पीएम मोदी ने लिखा कि डॉक्टर सैयद इब्राहिम रईसी के निधन की खबर सुनकर सदमा लगा है। भारत और ईरान के संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा।

Ebrahim Raisi Death: ईरान के दुख में साथ खड़ा है भारत, पीएम मोदी ने इब्राहिम रईसी को किया याद
Nisarg Dixitलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 20 May 2024 11:12 AM
ऐप पर पढ़ें

Ebrahim Raisi Iran: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जाहिर किया है। उन्होंने कहा है कि इस दुख की घड़ी में भारत, ईरान के साथ खड़ा है। रईसी के अलावा इस दुर्घटना में ईरान के विदेश मंत्री समेत कई अन्य अधिकारियों की भी मौत हुई है। सोमवार को ही हेलीकॉप्टर का मलबा मिला था। रविवार को रईसी का हेलीकॉप्टर ईरान-अजरबैजान सीमा के पास क्रैश हो गया था।

पीएम मोदी ने लिखा, 'ईरान के इस्लामिक गणतंत्र के राष्ट्रपति डॉक्टर सैयद इब्राहिम रईसी के निधन की खबर सुनकर सदमा लगा है। भारत और ईरान के संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। उनके परिवार और ईरान की जनता के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। इस दुख की घड़ी में भारत, ईरान के साथ खड़ा है।'

ईरानी राष्ट्रपति रईसी के जिंदा बचने की उम्मीद नहीं, क्रैश हेलिकॉप्टर का मलबा मिला

शव मिले
ईरान के उत्तर-पश्चिम स्थित पहाड़ी क्षेत्र में हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हुए राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री और अन्य लोग दुर्घटनास्थल पर मृत पाए गए। देश के सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी। रईसी 63 वर्ष के थे। सरकारी टीवी ने पूर्वी अजरबैजान प्रांत में हुए इस हादसे का कोई कारण अभी नहीं बताया है। उसने बताया कि इस हादसे में रईसी के साथ जिन लोगों के शव मिले हैं, उनमें ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीराब्दुल्लाहियन (60) भी शामिल हैं।

हेलीकॉप्टर में सवार होने वालों में राष्ट्रपति रईसी, विदेश मंत्री अब्दुल्लाहियन, ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मालेक रहमती और पूर्वी अजरबैजान प्रांत में इस्लामी क्रांति के नेता के प्रतिनिधि अयातुल्ला मोहम्मद अली आले-हाशेम के साथ कई अन्य लोग शामिल थे। राष्ट्रपति रायसी अजरबैजान गणराज्य के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध का उद्घाटन करने के लिए रविवार सुबह पूर्वी अजरबैजान प्रांत की यात्रा की थी। 

यह दुर्घटना उस समय हुई जब राष्ट्रपति रईसी वापस लौट रहे थे और घना कोहरा छाये रहने से हेलिकॉप्टर की हार्ड लैंडिंग हुई। हेलीकॉप्टर सुंगुन नामक तांबे की खदान के करीब दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

(एजेंसी इनपुट के साथ)