ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशतमिलनाडु और कर्नाटक में भूकंप के झटके, 3 से अधिक थी तीव्रता

तमिलनाडु और कर्नाटक में भूकंप के झटके, 3 से अधिक थी तीव्रता

कर्नाटक में शुक्रवार सुबह 6:52 बजे क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए। एनसीएस ने कहा कि भूकंप का केंद्र 16.77 अक्षांश और 75.87 देशांतर पर माना गया और झटके 10 किमी की गहराई पर आए।

तमिलनाडु और कर्नाटक में भूकंप के झटके, 3 से अधिक थी तीव्रता
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Fri, 08 Dec 2023 08:43 AM
ऐप पर पढ़ें

आज सुबह-सुबह कर्नाटक और तमिलनाडु में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने कहा कि शुक्रवार को तमिलनाडु के उत्तरी जिले में भूकंप आया, जिसकी तीव्रता 3.2 थी। एनसीएस के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार सुबह कर्नाटक के विजयपुरा जिले में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.1 मापी गई है।

एनसीएस द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक, कर्नाटक में शुक्रवार सुबह 6:52 बजे क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए। एनसीएस ने कहा कि भूकंप का केंद्र 16.77 अक्षांश और 75.87 देशांतर पर माना गया और झटके 10 किमी की गहराई पर आए।

फिलहाल किसी तरह के नुकसान की सूचना नही मिली है।

भूकंप आए तो क्या करें
भूकंप के दौरान मकान, दफ्तर या किसी भी इमारत में अगर आप मौजूद हैं तो वहां से बाहर निकलकर खुले में आ जाएं। इसके बाद खुले मैदान की ओर भागें।भूकंप के दौरान खुले मैदान से ज्यादा सुरक्षित जगह कोई नहीं होती। भूकंप आने की स्थिति में किसी बिल्डिंग के आसपास न खड़े हों। अगर आप ऐसी बिल्डिंग में हैं, जहां लिफ्ट हो तो लिफ्ट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। ऐसी स्थिति में सीढ़ियों का इस्तेमाल करना ही उचित होता है।

भूकंप के दौरान घर के दरवाजे और खिड़की को खुला रखें। इसके अलावा घर की सभी बिजली स्विच को ऑफ कर दें। अगर बिल्डिंग बहुत ऊंची हो और तुरंत उतर पाना मुमकिन न हो तो बिल्डिंग में मौजूद किसी मेज, ऊंची चौकी या बेड के नीचे छिप जाएं। भूकंप के दौरान लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो पैनिक न करें और किसी भी तरह की अफवाह न फैलाएं, ऐसे में स्थिति और बुरी हो सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें